पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारिश का इंतजार:बारिश के अनुमान का दूसरा दिन भी सामान्य, खंड बारिश ही हुई

कोरबा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सर्वमंगला पुल से शाम का नजारा - Dainik Bhaskar
सर्वमंगला पुल से शाम का नजारा
  • मौसम विभाग ने 3 दिन तक अच्छी बारिश की दी थी चेतावनी
  • 24 घंटे में हुई 19.9 मिमी औसत वर्षा, गर्मी और उमस से राहत

मौसम विभाग ने तीन दिन तक जिले के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश की चेतावनी जारी की थी। लेकिन, पहले दिन के बाद दूसरे दिन बुधवार को भी जिले में खंड बारिश होती रही। 24 घंटे में जिले में मात्र 19.9 मिलीमीटर औसत बारिश ही दर्ज हुई है। इतना ही नहीं इस दौरान पोड़ी उपरोड़ा ब्लाॅक में एक बूंद भी पानी नहीं गिरा। शहरी क्षेत्र में बादलों से घिरे आसमान के कारण सूरज की गर्मी से वातावरण में बनने वाली उमस से जरूर राहत मिली।

मौसम के बदले तेवर से अच्छी बारिश की संभावना बनी रही। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश के आसार हैं। लेकिन, जिस तरह से दो दिन से बारिश हो रही है उससे बड़ी राहत की उम्मीद नहीं की जा सकती है। क्योंकि, जिले की तहसीलों व उप तहसीलों में इस दौरान सबसे अधिक बारिश करतला में रिकाॅर्ड की गई है। यहां सर्वाधिक 42.2 मिलीमीटर बर्षा हुई है। सबसे कम हरदीबाजार क्षेत्र में 15.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

जबकि, पोड़ी-उपरोड़ा ब्लाॅक में तो पानी ही नहीं गिरा। इस दौरान पूरे जिले में 19.9 मिलीमीटर बारिश का रिकाॅर्ड दर्ज हुआ है। आसमान में छाए बादल व खंड बारिश की वजह से दिन व रात के तापमान में अभी भी 6 डिग्री सेल्सियस का अंतर बना हुआ है। यह अंतर जितना कम होगा उतनी ही अच्छी बारिश की संभावना बनेगी। गुरुवार को तापमान में 3 डिग्री की बढ़त हो सकती है। न्यूनतम तापमान 1 डिग्री कम होने से क्षेत्र में बारिश के संभावनाएं कम होती प्रतीत हो रही हैं।

फिर भी बारिश का बन चुका है जिले में रिकाॅर्ड

तहसीलों से प्राप्त बारिश के रिकाॅर्ड के अनुसार एक जून से अब तक जिले में 612.3 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। जो पिछले 10 साल की रिकाॅर्ड बारिश है। बीते 10 साल में इसी अवधि में मात्र 402.6 मिलीमीटर बारिश होने का रिकाॅर्ड दर्ज है। इस साल 200 मिलीमीटर अधिक बारिश हो चुकी है। लेकिन जुलाई माह मेंे बारिश कम होने से किसानों की परेशानी बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...