पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफसरों ने माना-गलतफहमी से ऐसा हुआ:दुकान वाले कह रहे- टीका नहीं तो राशन नहीं खाद्य अधिकारी ने कहा- ऐसा कोई आदेश नहीं

काेरबा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई जगहों पर दुकान संचालक नहीं दे रहे राशन

18+ टीकाकरण शुरू हाेने के 3 दिन बाद अचानक सरकारी राशन दुकानाें में अंत्याेदय कार्डधारी परिवार के लिए काेराेना टीका नहीं ताे राशन नहीं का फरमान जारी कर दिया गया है। अब अधिकारी बता रहे हैं कि ऐसा काेई लिखित आदेश नहीं दिया है। राशन दुकान संचालकाें काे ऐसे परिवार काे टीका लगाने प्रेरित करने कहा था। संभवत: उसी गलत-फहमी में ऐसा हुआ है।

जिले में 18+ टीकाकरण शनिवार से शुरू हुआ है। प्राथमिकता के आधार पर अभी अंत्याेदय राशन पीला कार्ड वाले परिवार के 18 से लेकर 44 वर्ष तक वाले लाेगाें काे काेराेना टीका लगाया जा रहा है, लेकिन शहरी क्षेत्राें में अंत्याेदय परिवार के पात्र सदस्य टीका लगाने उत्साहित नहीं है। इस कारण टीकाकरण केंद्राें में लक्ष्य की तुलना में प्रतिदिन 50 फीसदी टीकाकरण नहीं हाे रहा है। इस बीच साेमवार से शहर के कुछ वार्डाें में अंत्याेदय परिवार के लिए टीका नहीं ताे राशन कार्ड से राशन नहीं का फरमान जारी कर दिया। इससे अंत्याेदय राशन कार्ड वाले परिवार हड़बड़ा गए हैं।

दूसरी ओर खाद्य विभाग द्वारा अंत्याेदय कार्ड वालाें काे राशन नहीं देने का काेई आदेश जारी नहीं करना बताया गया है। अधिकारियाें के मुताबिक साेमवार काे निगम आयुक्त एस जयवर्धन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत उचित मूल्य की दुकानों के सहकारी समिति संचालकों की बैठक ली थी। इन्हें राशन दुकानाें में आने वाले अंत्योदय राशन कार्डधारी हितग्राहियों के संबंध में निर्देश दिए थे। संभवत: इससे गलत-फहमी में राशन दुकान संचालकाें ने ऐसा कहा हाेगा।

अफसरों ने कहा- निगम आयुक्त ने सहकारी समिति संचालकों की बैठक ली थी, इसी दौरान कुछ गलतफहमी हुई होगी, ऐसा कोई फरमान नहीं

आदेश नहीं लेकिन दबाव बनाने ऐसा प्रयास, मौखिक रूप से कहा
नगर निगम के एक वार्ड पार्षद ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि 3 दिनाे से अंत्याेदय कार्ड वाले परिवार के 18+ वाले सदस्याें के लिए टीकाकरण चल रहा है, लेकिन हर दिन घर-घर जाकर बुलाने पर भी लाेग टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। इस कारण प्रशासनिक अधिकारियाें ने अंत्याेदय कार्ड वाले परिवार पर टीका लगवाने का दबाव बनाने के लिए कहा है। कार्ड में राशन नहीं देने का लिखित आदेश ताे नहीं दिया गया है, लेकिन माैखिक रूप से बाेला गया है। इसमें गलत भी नहीं है। टीकाकरण केंद्र खाली है, जहां टीका लगवाकर वे प्राथमिकता के साथ राशन दुकान से राशन उठा सकते हैं।

आयुक्त के निर्देश- अलग रजिस्टर में नोट करें टीका लगा या नहीं
अंत्याेदय कार्ड पर बिना टीका लगाए राशन नहीं देने का आदेश नहीं देने की बात प्रशासनिक अधिकारी कर रहे हैं, लेकिन टीकाकरण केंद्र समेत राशन दुकानाें के लिए जाे निर्देश हैं, वह इसकी ओर इशारा करता है। दरअसल टीकाकरण केंद्राें में पहुंचने वालाें के टीका लगाने पर उनके अंत्याेदय कार्ड के पीछे इसकी एंट्री की जा रही है। वहीं निगम आयुक्त ने राशन दुकान संचालकाें काे अंत्याेदय परिवार के लिए अलग रजिस्टर रखकर उसमें टीका लगा या नहीं, इसका रिकार्ड रखने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्हें टीका लगाने के लिए प्रेरित और प्राेत्साहित करने काे कहा है।

15 ब्लाॅक टीकाकरण केंद्र में अब बढ़ने लगी लाेगाें की संख्या
शहर के 15 ब्लाॅक स्थित माेहल्ला क्लीनिक काे 18+ वालाें के लिए टीकाकरण केंद्र बनाया गया है, जहां पदस्थ स्वास्थ्य कर्मी संगीता बेन ने बताया कि पहले दिन से तीसरे दिन तक पात्र परिवार के गिनती के लाेग टीका लगवाने पहुंच रहे थे, लेकिन तुलसीनगर साेसाइटी में अंत्याेदय परिवार काे बिना टीका लगाए राशन नहीं मिलने की जानकारी हाेने के बाद मंगलवार काे टीका लगाने वालाें की संख्या बढ़ी है। इससे पहले पार्षद समेत महिला कर्मचारी घर-घर जाकर लाेगाें काे बुला रहे थे ताे भी नहीं आ रहे थे।

केराकछार में टीका का सर्टिफिकेट दिखाने पर राशन
जिले के केराकछार पंचायत में भी बिना टीकाकरण के राशन देने से राशन दुकान संचालक ने मना कर दिया है। राशन लेने पहुंचने वाले ग्रामीणाें का आराेप है कि उनके जाने पर राशन नहीं दिया जा रहा है। संचालक कहता है कि पहले टीका लगवाने का सर्टिफिकेट दिखाओ। इस संबंध में पंचायत के सरपंच गुप्ता के मुताबिक उन्होंने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है। उनके कहने पर भी राशन दुकान संचालक द्वारा बिना टीका लगाएं राशन नहीं मिलने की बात कही जा रही है।

ऐसा आदेश नहीं, सभी काे दिया जाएगा राशन
प्रभारी खाद्य अधिकारी आशीष चतुर्वेदी के मुताबिक बिना टीका लगवाएं लाेगाें काे राशन नहीं दिए जाने संबंधी काेई आदेश विभाग की ओर से नहीं दिया गया है। साेसाइटी संचालकाें काे लाेगाें काे टीका लगवाने वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने काे कहाया गया था। संभवत: गलत-फहमी में उन्हाेंने दबाव बनाने के लिए अंत्याेदय राशन कार्ड वालाें के लिए ऐसा कहा हाेगा। इसके लिए मना किया जाएगा। सभी काे राशन दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें