पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:धान खरीदी शुरू होने के एक दिन पहले कटेगा टोकन

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार भी जीरो शार्टेज लाने समितियों को दिया लक्ष्य, एक लाख 28 हजार मीट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान

जिले में धान की खरीदी एक दिसंबर से 41 समितियों के 49 केंद्रों में शुरू होगी। इसके एक दिन पहले 30 नवंबर को किसानों को टोकन जारी किया जाएगा। इसके पहले धान की डमी खरीदी की प्रक्रिया होगी। प्रशासन ने खरीदी की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार भी जीरो शाॅर्टेज की परंपरा को बनाए रखने समितियों के समक्ष चुनौती होगी। धान बेचने के लिए 32 हजार 589 किसानों ने पंजीयन कराया है। इसमें से 5 हजार 746 नए किसान हैं। इस बार 14 नई समितियां बनी हैं, जिसमें मोरगा, कुल्हरिया, पिपरिया, कोथारी, फरसवानी, कनकी, पठियापाली, तुमान, नवापारा, रिस्दी, कोरबी, अखरापाली, तिलकेजा और बरपाली शामिल है। साथ ही 3 उप धान खरीदी केंद्र उमरेली, केरवाद्वारी और कुदुरमाल हैं। साथ ही धान खरीदने 7 नए केंद्र शुरू होंगे, जिसमें करतला ब्लाॅक में करईनारा, नोनबिर्रा, लबेद, कटघोरा ब्लाॅक में सुमेधा, पोड़ी उपरोड़ा में कुल्हरिया, पाली में रिस्दी और कोरबा में दादरखुर्द को केंद्र बनाया गया है। इस बार एक लाख 28 हजार 500 मिट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान है। इसके लिए 21 लाख बारदानों की व्यवस्था की गई है।

किसानों को एक दिन पहले ही दिया जाएगा टोकन
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नोडल अधिकारी एसके जोशी का कहना है कि किसानों को 30 नवंबर को टोकन जारी किया जाएगा। ताकि वे एक दिन दिसंबर को धान की बिक्री कर सकेंगे। शासन से अभी विस्तृत गाइड लाइन नहीं आई है।

अपर कलेक्टर से करें अवैध धान बेचने की शिकायत
केंद्रों में धान की खरीदी पंजीकृत किसानों से ही की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति फर्जी तरीके से धान बेचने का प्रयास करता है तो उस पर भी निगरानी करने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है। कलेक्टर किरण कौशल ने कहा है कि अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया से इसकी शिकायत की जा सकती है।

खरीदने के पहले धान के नमी की होगी जांच
धान केन्द्रों में आर्द्रता मापी यंत्रों की व्यवस्था कर ली गई है। धान के नमी की जांच होगी। निर्धारित मात्रा से अधिक नमी होने पर खरीदी नहीं की जाएगी। बारिश से बचने के लिए तालपतरी, केप कवर की व्यवस्था करने कहा गया है। साथ ही तराजू बाट को प्रमाणित करने की हिदायत दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser