पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:वार्डवासी बोले- पहले से नहीं आ रहा था पर्याप्त पानी कुएं, हैंडपंप से चला रहे काम, कई वार्डों में कनेक्शन नहीं

कोरबाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंप हाउस का पैनल जलने से 16 हजार घरों में नहीं पहुंचा पानी, आज भी आपूर्ति मुश्किल

नगर निगम के पश्चिम क्षेत्र के लोगों की पानी की समस्या अभी कम नहीं हुई है। 25 वार्डों के लिए 229 करोड़ 36 लाख की जल आवर्धन योजना पार्ट-2 से अभी पानी की आपूर्ति बंद है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट कोहड़िया के पंप हाउस का पैनल जलने से 16 हजार घरों में पानी आपूर्ति ठप हो गई है। पैनल को बनाने में दो दिन का समय लग सकता है। ऐसे में शनिवार को भी लोगों को पानी नहीं मिल पाएगा।  लोगाें का कहना है कि पहले से ही पानी कम आ रहा था। अब पूरी तरह बंद होने से पुराने जल स्रोत हैंडपंप, कुएं व मोटर पंप से पानी लेकर काम चला रहे हैं। निगम के 67 में से 25 वार्ड पश्चिम क्षेत्र में आते हैं। जिसमें दर्री, बांकीमांेगरा, सर्वमंगला जोन शामिल हैं। यहां के लोगों काे साफ पानी देने के लिए ही जल आवर्धन योजना पर काम चल रहा है। इस योजना से 1.41 लाख लोगों को पानी मिलेगा। घरों में कनेक्शन के साथ ही मीटर लगाया जा रहा है। योजना के तहत बनाई गई 13 नई टंकियों की टेस्टिंग हो चुकी है। 387 किलोमीटर विभिन्न व्यास की पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। 

50 प्रतिशत घरों में ही लग पाया नल कनेक्शन
निगम का दावा है कि फेस-2 में 31, 320 घरों में नल कनेक्शन के साथ मीटर लगाया जाएगा। लेकिन अभी तक 16 हजार घरों में ही कनेक्शन दिया गया है। गोपालपुर समेत कई क्षेत्रों में नल कनेक्शन लगाने का काम अभी भी जारी है। 50 प्रतिशत घरों में ही कनेक्शन लग पाया है। निगम का कहना है कि जिन लोगों ने आवेदन किया है उनके घरों में नल कनेक्शन लगाया गया है।

कुएं के पानी से चलाया काम
वार्ड 45 राजीव नगर के गोविंद दास, संध्या श्रीवास, मंदाकिनी यादव ने बताया कि बस्ती में कुआं है जिसमें मोटरपंप लगाकर पानी की आपूर्ति की जा रही है। उसी के पानी से काम चला रहे हैं। निगम का पानी पहले से ही कम आ रहा है। 

सरकारी बोर से पानी लिया
वार्ड क्रमांक 56 सुराकछार बस्ती निवासी रानू चौहान ने बताया कि सरकारी बोर से पानी की जरूरतें पूरी करनी पड़ी। बोर भी 10 मिनट चलने के बाद पानी नहीं आता है। इस वजह से थोड़ी देर मोटर बंद कर इंतजार करने की मजबूरी बनी रहती है।

कई घरों में कनेक्शन नहीं
वार्ड क्रमांक 47 गोपालपुर में अभी भी कई घरों में नल कनेक्शन ही नहीं लगा है। यहां के राकेश सारथी ने बताया कि अभी भी कनेक्शन लगाने का काम चल रहा है। निगम के पानी आने का कोई समय निर्धारित नहीं है। 

पुराने पंप से मिला पानी
वार्ड क्रमांक 55 भैराेताल निवासी सुमित श्रीवास ने बताया कि पाइप से पानी की आपूर्ति नहीं होने से परेशानी हुई। दूसरे के घर में लगे निजी बोर से पानी लेने मदद मांगी गई। तब जाकर जरूरत के लिए पानी मिल पाया।

38.81 एमएलडी क्षमता का प्लांट, अभी 22 खपत
निगम के पास पानी पर्याप्त है। कोहड़िया में 38.81 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट है। वर्तमान में वार्डों में 22 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। सभी ओवर हेड टंकियां शुरू होंगी तो खपत भी बढ़ जाएगी। पश्चिम के 25 वार्डों के लिए 29 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है। जिसके पैनल में खराबी के कारण आपूर्ति बंद है।

तकनीकी फाल्ट आने के कारण समस्या, सुधार जारी
नगर निगम जल प्रदाय विभाग के उप अभियंता रमेश सूर्यवंशी का कहना है कि पंप हाउस के पैनल में फाल्ट आया है। तकनीकी समस्या आने के कारण ही पानी की आपूर्ति पश्चिम क्षेत्र के वार्डों में प्रभावित हुई है। अभी एक दिन का समय और लग सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें