पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांगलिक मुहूर्त कम:इस महीने महज 3 और दिसंबर में 7 दिन ही लग्न

कोरबा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साल के बचे मुहूर्त में 2 हजार से अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बधंेंगे

विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिए मुहूर्त और शादियां तय होने के बाद भी लॉकडाउन के कारण बाधा आ रही है। अब जब स्थिति काफी बदल गई है और प्रशासनिक छूट मिलने लगी है तो इस साल सिर्फ 10 दिन ही मागंलिक कार्य हो सकेंगे, क्योंकि मुहूर्त ही नहीं है। कम दिन मुहूर्त के कारण करीब 2 हजार जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। वहीं अगर शादियां होती भी हैं तो रात 10 बजे के पहले तक ही करनी पड़ेगी। ऐसे में मेहमानों कोे भी एक स्थान पर अधिक संख्या में नहीं रुकवा सकेंगे। लंबे अंतराल के बाद विवाह की शहनाइयां एक बार फिर 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी से बजने लगेंगी। इस साल के अंतिम माह दिसंबर तक सिर्फ 10 दिन ही मुहूर्त बचे हैं। पंडितों की मानें तो कम मूहूर्त के बाद भी जिले में कम से कम दो हजार जोड़ों का विवाह होने की संभावना है। एक ओर महामारी का प्रकोप बढ़ने और दूसरी ओर विवाह समारोह की अधिकता ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। जिले में कोरोना के हर दिन 200 से अधिक केस आने से भी लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। पंडित बाल किशोर उपाध्याय ने बताया कि इस साल मुहूर्त कम होने से अधिक शादियां कम समय में होंगी।

मार्च तक कोई मुहूर्त नहीं
ज्योतिषी पं. विवेकशील पाण्डेय ने बताया 2021 में 22 अप्रैल से मुहूर्त शुरू होंगे, जो जुलाई तक रहेंगे। विवाह मुहूर्त कम होने का कारण यह है कि 15 दिसंबर से 14 जनवरी के बीच मलमास रहेगा। 17 जनवरी से 15 फरवरी तक देव गुरु बृहस्पति व 16 से 18 अप्रैल तक शुक्र के अस्त होने से विवाह मुहूर्त नहीं है।

अप्रैल से मुहूर्त की शुरुआत
पं. बालकिशन उपाध्याय ने बताया कि 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी से विवाह मुहूर्त शुरू होंगे, जो 26 और 30 नवंबर को भी रहेंगे। दिसंबर में 1, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 को विवाह के मुहूर्त हैं। इसके बाद नए साल में 22 अप्रैल से शुरू होंगे। 11 दिसंबर को विवाह का अंतिम मुहूर्त है।

गुरु-शुक्र अस्त होने से बनेंगी रुकावट: नवंबर मेें सिर्फ 3 और दिसंबर में 7 दिन विवाह मुहूर्त हैं। 10 दिनों में ही जिले में 2 हजार के करीब शादियां होने की संभावना हैं, क्योंकि मार्च से जुलाई तक कोरोना महामारी से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन और शासन की गाइड लाइन की बंदिशों के चलते काफी कम जोड़ों के विवाह हो सके थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें