पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:ग्राहक बनकर शराब खरीदने पहुंचे टीआई, जांच में मिली मिलावटी शराब, सुपरवाइजर और सेल्समैन गिरफ्तार

मनेंद्रगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अंग्रेजी शराब दुकान के दो मिलावटखोर कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस ने आबकारी एक्ट की कई धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए न्यायालय में पेश किया, जहां न्यायिक अभिरक्षा में उन्हें जेल भेज दिया है। मामले में आबकारी विभाग की घोर लापरवाही सामने आई है।  मिलावटखोरी के इस धंधे की जानकारी आबकारी महकमे को पहले से ही थी, लेकिन कार्रवाई नहीं करने से विभाग की भूमिका संदिग्ध के दायरे में है। पुलिस अधीक्षक कोरिया चंद्रमोहन सिंह को जिले में सरकारी शराब दुकान में मिलावटी शराब बेचने की सूचना लंबे समय से मिल रही थी। इस पर प्रभावी कार्रवाई करने उन्होंने निर्देशित किया था। सरकारी अंग्रेजी शराब दुकान खोंगापानी (बीसीम) के कर्मचारी शराब में मिलावट कर बेचने और मिलावटी शराब अन्य पानी की बोतल में भरकर चोरी-छिपे बेचने का काम कई दिनों से कर रहे थे। सूचना पर मंगलवार को मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी सचिन सिंह खुद ग्राहक बनकर शराब खरीदने शराब दुकान खोंगापानी पहुंचे, जहां दुकानदार ने उन्हें शराब की बॉटल में टूट-फूट बताते हुए बिस्लेरी की बॉटल में 200 रुपए कम कीमत पर शराब दी। शराब में मिलावट की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई के लिए आबकारी उप निरीक्षक वृत्त मनेंद्रगढ़ को सूचना देकर मौके पर खोंगापानी बुलवाया। जांच के बाद शराब में मिलावट करने वाले खोंगापानी शराब दुकान के सुपरवाइजर नरेश कुमार साहू और सेल्समैन मंतोश राय के खिलाफ सबूत मिलने पर दोनों को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी बोले- अंबिकापुर के प्लेसमेंट एजेंसी के डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर के निर्देश पर करते थे यह कारोबार
सुपरवाइजर नरेश कुमार साहू और सेल्समेन मंतोश राय शराब की बोतल को खोलकर मिलावट करते थे और फिर बोतल का ढ़क्कन लगा देते थे। इसके बाद पानी मिली शराब बेचते थे। पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपियों ने मिलावटखोरी का यह अवैध कारोबार अंबिकापुर में बैठे प्लेसमेंट एजेंसी के डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर के निर्देश पर करना बताया। साथ ही यह भी बताया कि मिलावटखोरी का यह कारोबार सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच ही करते थे, क्योंकि इस बीच खोंगापानी में बिजली की कटौती की जाती है, जिससे दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद हो जाते हैं।

तलाशी के दौरान मौके पर मिला मिलावट का सामान
आबकारी अधिकारी के आने पर शराब भट्ठी और गार्ड रूम की तलाशी ली गई। दुकान के बगल वाले रूम को खुलवाकर देखने पर शराब की 12 बोतल के ढक्कन खुले मिले। ढक्कन अलग रखे थे और 15 लीटर वाले प्लास्टिक के डिब्बे में करीब 12 लीटर पानी, एक स्टील का गिलास और बिस्लेरी की 5 लीटर वाली जार में बोतल से निकालकर भरी शराब लगभग 2 लीटर बरामद की गई, जिसमें 3 बोतल में पानी मिलाकर फिर ढक्कन लगा चुके थे। 8 बोतल खुली ढक्कन पानी मिली शराब और 1 बोतल आधी शराब थी, जिसमें वे पानी नहीं मिला पाए थे। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें