पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:कमर्शियल माइनिंग के बाद कोल इंडिया का शेयर बेचने की तैयारी, ट्रेड यूनियन नाराज

कोरबा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रेड यूनियन आज करेंगे वर्चुअल मीटिंग, बनेगी केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध की रणनीति

कोल सेक्टर में कमर्शियल माइनिंग को लेकर कोयला कर्मचारी व ट्रेड यूनियनों की खिलाफत जारी है। इस बीच अब कोल इंडिया की 15 फीसदी शेयर बेचने की तैयारी की चर्चाओं को लेकर ट्रेड यूनियनों में नाराजगी बढ़ने लगी है। सरकार कोल इंडिया से  अपनी हिस्सेदारी घटाते हुए बाय बैक प्रोसेस से शेयर की बिक्री कर सकती है। कोयला क्षेत्र के जानकारों के अनुसार कोरोना संकट के कारण अगर ओपन मार्केट में सरकार को बेहतर दाम न मिले तो वह कोल इंडिया को ही 15 प्रतिशत शेयर लेने के लिए कह सकती है। इस तरह से सरकार की हिस्सेदारी कम हो जाएगी। वहीं कोल इंडिया से सरकार रकम भी जुटा लेगी। इधर कमर्शियल माइनिंग से नाराज ट्रेड यूनियनों ने शेयर बिक्री की तैयारी को लेकर एतराज जताया है। इसे लेकर केंद्रीय ट्रेड यूनियन के पदाधिकारियों की बुधवार को वर्चुअल मीटिंग हो सकती है। जिसमें एटक, इंटक, सीटू, बीएमएस और एचएमएस शामिल होंगे। 

कोल इंडिया में सरकार की 66.13 फीसदी हिस्सेदारी 
सरकार 15 फीसदी शेयर बेचकर 12000 करोड़ रुपए जुटाने की कोशिश में लगी है। इससे पहले कोल इंडिया ने वर्ष 2015 में 10 प्रतिशत शेयर बेचे थे। जिससे सरकार ने 22,550 करोड़ रुपए जुटाए थे। वर्तमान में कोल इंडिया में सरकार की हिस्सेदारी करीब 66.13 प्रतिशत है।

नेता बोले- यह विनिवेश की प्रक्रिया, होगा नुकसान
कोयला खान फेडरेशन एटक के वरिष्ठ नेता दीपेश मिश्रा ने कहा कि सरकार बाय बैक प्रोसेस से शेयर बिक्री योजना बना रही है। यह विनिवेश की प्रक्रिया ही है। एचएमएस ने नाथूलाल पांडेय ने कहा बाय बैक से शेयर बिक्री कोल इंडिया का खजाना खाली हो जाएगा।

18 अगस्त को प्रस्तावित है एक दिवसीय हड़ताल
कोल इंडिया में कमर्शियल माइनिंग के खिलाफ तीन दिवसीय हड़ताल सफल होने के बाद अब 18 अगस्त को एक दिवसीय हड़ताल करने का निर्णय श्रमिक संगठनों ने लिया है। बुधवार को केंद्रीय पदाधिकारियों की होने वाली बैठक में हड़ताल को लेकर रणनीति बनी। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें