पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घटा जलस्तर:बांगो का जलस्तर 6 सेमी घटा, अब तक 26 सेमी की कमी

कोरबा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आषाढ़ में तेजी से बढ़ा था जलस्तर, इधर जलाशयों से भी सिंचाई के लिए छोड़ा पानी

आषाढ़ के पहले पखवाड़े में अच्छी बारिश से बांगो बांध का जलस्तर 357.20 मीटर पहुंच गया था। आषाढ़ में बारिश कम होने और हाइडल पावर प्लांट के चलने से अब तक 26 सेंटीमीटर जलस्तर घट गया। 24 घंटे में 6 सेंटीमीटर की कमी आई है। इधर जलाशयों से भी सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। कोनकोना, मड़वाढोढ़ा के गेट खोले गए हैं। बाकी जलाशयों से पानी की डिमांड नहीं आई है। बांगो बांध का जलस्तर कोरिया जिले की बारिश पर निर्भर है। साथ ही सहायक नदियों व नालों से भी पानी आता है। आषाढ़ में अच्छी बारिश हुई थी। जिससे लग रहा था कि गेट खोलने की नौबत आ जाएगी। बांध की जलस्तर क्षमता 359.66 मीटर है। लेकिन 358 मीटर जलस्तर पहुंचने के बाद गेट खोल दिया जाता है। मंगलवार काे बांध का जलस्तर 356.94 मीटर दर्ज किया गया। अभी सिंचाई के लिए पानी देने हाइडल पावर प्लांट को लगातार चलाया जा रहा है। जिससे 120 मेगावाट बिजली बन रही है। हसदेव बांगो परियोजना के ईई केशव कुमार का कहना है कि जलस्तर घटना बेहतर है। अभी बारिश का मौसम बाकी है। जलस्तर मेंटेन रहेगा तो जल्दी गेट खोलने की नौबत नहीं आएगी।

जिले में 24 घंटे में 32.1 मिमी औसत बारिश
जिले में रुक रुक कर बारिश हो रही है। मंगलवार को सुबह से ही झमाझम बारिश हुई। लेकिन शहर के रामपुर क्षेत्र में बूंदाबांदी ही हुई। 24 घंटे में 32.1 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक पाली ब्लाक में 87, कोरबा में 20, कटघोरा 20.2 व पोड़ी उपरोड़ा में 33.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अब तक 549.4 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। पिछले वर्ष इसी अवधि में मात्र 273.5 मिलीमीटर औसत बारिश हुई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें