पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आत्मनिर्भर:चार पौधे उगे तो गोठान में तैयार कर दी पान की नर्सरी

कोरबा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पठियापाली उद्यान में एक हजार पौधे तैयार, अभी कोलकाता से आता है बंगला पान

जिले के गोठानों में अब पान की खेती होगी। इससे जहां महिला समूह आत्मनिर्भर बनेंगी साथ ही लोगों को लोकल स्तर पर पान मिलने लगेगा। पठियापाली में एक हजार पौधे तैयार कर लिए गए हैं। इसकी शुरुआत कटघोरा ब्लाॅक के अमरपुर गोठान से होगी। अभी बंगला पान कोलकाता से आता है। बाजार में आने के बाद पान का नामकरण भी किया जाएगा। उद्यान विभाग प्रयोग के तौर पर पठियापाली नर्सरी में बंगला पान के 4 पौधे लगाए थे। जिसकी बेल फैलता ही गई। इसके बाद एक हजार पौधों की नर्सरी तैयार की गई। जो तैयार हो गई है। अभी तक गोठानों में परंपरागत खेती को बढ़ावा दिया जा रहा था जिसमें सब्जी की फसल शामिल हैं। पठियापाली में पान के जो नर्सरी तैयार की गई है वह पूरी तरह से जैविक खेती पर आधारित है। इस पहल से महिला समूहों को फायदा मिलेगा। साथ ही व्यवसायिक तौर पर और भी लोग पान की खेती करने आगे आएंगे। अमरपुर के बाद बाकी गोठानों में भी इसका विस्तार किया जाएगा। शुरुआत में पांचों ब्लाॅक के दो दो गोठानों में पौधे लगाए जाएंगे।

अभी बंगला पान मिल रहा 300 रुपए सैकड़ा
जिले में पान ठेले हजारों की संख्या में हैं। हर गांव में पान खाने के शौकीन मिल जाएंगे। अभी मार्केट में 300 रुपए सैकड़ा बंगला पान बिक रहा है। साथ ही मीठा पत्ती की कीमत साढ़े तीन सौ रुपए तक है।

जिले में रोज 10 से 15 हजार पान की खपत
जिले में रोज 10 से 15 हजार के बीच पान की खपत होती है। लॉक डाउन की वजह से इस बार पान लोगों को नहीं मिल पाया। अब ट्रेन शुरू होने से पान की आवक बढ़ी है। बंगला पान के साथ कपूरी व मीठा पत्ती की डिमांड अधिक है।

परंपरागत से हटकर नई खेती को दे रहे बढ़ावा
वरिष्ठ उद्यानिकी अधिकारी डीआर दिनकर का कहना है कि प्रयोग के तौर पर पान के पौधे लगाए गए थे जो सफल रहे। अब इसका विस्तार किया जा रहा है। गोठानों में इसकी खेती करने की पहल की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें