पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना की जंग में उपक्रम बने लाइफ लाइन:जहां पहले हाे रही थी शादी-पार्टी, अब वहां मरीजाें की जान बचाने खोल दिए अस्पताल

काेरबा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

औद्योगिक शहर काेरबा में काेराेना संक्रमण की रफ्तार भयावह है। जिले के ऑक्सीजन उपक्रमाें की मदद संक्रमित मरीजाें के लिए किसी ऑक्सीजन से कम नहीं है। मरीजाें की बढ़ती संख्या के बीच जब अस्पतालाें में बेड, ऑक्सीजन की कमी है। इस चुनाैती के बीच सभी बड़े प्रमुख औद्योगिक संस्थानाें ने अपने-अपने क्षेत्र में संक्रमितों के इलाज के लिए काेविड अस्पताल खाेल दिए हैं।

किसी संस्थान ने शादी समाराेह घर, क्लब काे अस्पताल बना दिया, ताे हाॅस्टल काे व सामुदायिक भवन काे ही काेविड अस्पताल में ही बदल दिया है। कुछ उद्याेंगाें ने ताे अपने विभागीय अस्पताल में इलाज के लिए अलग से व्यवस्था की है। मरीजाें की बढ़ती संख्या काे देखते हुए प्रशासन ने उपक्रमों काे अपने-अपने क्षेत्र में कर्मचारी व आसपास रहने वालों के इलाज के लिए व्यवस्था करने कहा था।

बिजली कंपनी ने एचटीपीपी में कर्मियों के विभिन्न शादी-पार्टी व अन्य कार्यक्रमाें के लिए उपयाेग में आने वाले क्लब काे अस्पताल बना दिया। सीईटीआई गेवरा में हाॅस्टल, दीपका प्रगति नगर में क्लब काे काेविड अस्पताल बनाया है। कुसमुंडा आदर्श नगर में सामुदायिक भवन काे ही अस्पताल बना दिया है।

वैक्सीनेशन व सैनिटाइजेशन में भी कर रहे सहयाेग

काेराेना के खिलाफ जंग में औद्योगिक संस्थान व उपक्रमाें से मरीजाें के इलाज में मदद सिर्फ ही नहीं मिल रही, बल्कि संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए भी सहयाेग मिल रहा है। सभी प्रमुख अाैद्याेगिक संस्थान अपने-अपने क्षेत्र में वैक्सीनेशन अभियान चला रहे हैं। काॅलाेनियाें काे सैनेटाइज भी करा रहे हैं, ताकि संक्रमण और न फैले।

बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था

उद्याेग अपने क्षेत्र में खाेले गए काेविड अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाने पर जाेर दे रहे हैं। यहां ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था भी की है। एचटीपीपी में सभी ऑक्सीजनयुक्त बेड हैं। गेवरा में ऑक्सीजन युक्त 40 बेड हैं। एनटीपीसी में कुल बेड में 15 ऑक्सीजनयुक्त हैं। दीपका में 2 ऑक्सीजन बेड हैं। कुसमुंडा में कुल बेड में 6 ऑक्सीजन बेड हैं, ताकि सांस लेने में तकलीफ वाले मरीज को राहत मिल सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें