पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे की तैयारी:जहां नहीं मिलती पैसेंजर ऐसे छोटे हाल्ट हो सकते हैं बंद

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरबा से चांपा के बीच 5 स्टेशनों में से कोई दो पर ले सकते हैं निर्णय, पास के स्टेशन जाना होगा

खर्च कम करने की दिशा मेें रेल मंत्रालय अब सोचने लगा है। रेलवे को निजी हाथों में सौंपने के साथ-साथ उन छोटे-छोटे हाल्टों (स्टेशनों) को बंद करने पर विचार शुरू हो गया है। अगर इस पर अमल हुआ तो कोरबा से चांपा के बीच दो कोई भी दो स्टेशन दायरे में आ सकते हैं और उस क्षेत्र के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए अगल-बगल के स्टेशन तक दौड़ना पड़ेगा। जिले में गेवरारोड, कोरबा के बाद उरगा, सरगबुंदिया, मड़वारानी, कोथारी और बालपुर छोटे स्टेशन हैं। इन पांचों स्टेशनों से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों मेें चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की संख्या सीमित होती है। नवरात्रि के दौरान जरूर मड़वारानी स्टेशन पर दर्शन करने आने वालों की वजह से काफी भीड़ होती है। सामान्य समय में वहां भी यात्रियों की संख्या अपेक्षानुरूप नहीं होती है। बहरहाल किस स्टेशन पर रेलवे की गाज गिरेगी, यह सर्वे के बाद ही तय होगा। माना जा रहा है कि 5 में से 2 स्टेशन दायरे में आएंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उन स्टेशनों को बंद करने पर विचार हो रहा है। जहां से हर दिन 10-15 से अधिक लोग आवागमन नहीं करते हैं। ऐसे स्टेशनों को बंद कर होने वाला खर्च बचाया जाएगा। इसमें शार्ट डिस्टेंस के स्टेशनों को पहले बंद किया जाएगा, ताकि उसके बंद होने से वहां के यात्रियों को आस पास के स्टेशनों से सफर करने में कोई असुविधा न हो।

यशवंतपुर-कोरबा-यशवंतपुर हफ्ते में 2 दिन चलेगी
कोरबा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्य परिचालन प्रबंधक कार्यालय बिलासपुर ने लांग डिस्टेंस की सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन यशवंतपुर-कोरबा-यशवंतपुर को अब सप्ताह में दो दिन चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे के इस निर्णय से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे की ओर से इस संबंध में गुरुवार को जारी आदेश में कहा गया है कि सप्ताह में एक दिन (रविवार) को चलने वाली यशवंतपुर-कोरबा-यशवंतपुर अब दो दिन चलेगी। रविवार के साथ शुक्रवार को भी इस ट्रेन की यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन के चलने की घोषणा पूर्व में 29 नवंबर तक थी, जिसे बढ़ाकर 27 दिसंबर कर दिया गया है, जो अपने पूर्व निर्धारित समय पर ही चलेगी। यशवंतपुर कोरबा के बीच गाड़ी संख्या 02251 तो कोरबा से यशवंतपुर के बीच 02252 बनकर चलेगी।

चर्चा में है, अधिकृत आदेश आना बाकी
रेल संघर्ष समिति से चर्चा के दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के डीआरएम आलोक सहाय ने कहा कि ऐसे स्टेशनों को बंद करने को लेकर चर्चा तो चल रही है, लेकिन अधिकृत आदेश बोर्ड से अभी नहीं आया है। आदेश मिलने पर ऐसे स्टेशनों का सर्वे होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser