पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:पहली बार एक्टिव केस 1000 के पार कोविड-19 हॉस्पिटल के बेड सभी फुल

जशपुरनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने चेंबर व व्यवसायियों की बैठक लेकर लिया सुझाव

जिले में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण की पहली लहर में जितने केस नहीं मिले थे, उससे कई गुना ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। वर्तमान में जिले में एक्टिव केस की संख्या 1071 हो गई है, जो अब तक में सबसे अधिक है। इतने अधिक सक्रिय मरीज एक साथ पहली लहर में भी नहीं थे। गंभीर मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने के बजाए अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ रहा है।

जिला अस्पताल के पीछे एमसीएच बिल्डिंग में बने कोविड-19 हॉस्पिटल में बेड फुल हो चुके हैं। यहां 75 बेड की व्यवस्था है और सभी बेड में मरीज भरे हुए हैं, जो नए मरीज आ रहे हैं उन्हें डोड़काचौरा स्थित लाइवलीहुड कॉलेज के कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जा रहा है। गुरुवार को केयर सेंटर में भी 100 मरीज भर्ती हो चुके हैं। यहां 200 बेड की व्यवस्था है। ऐसी गंभीर स्थिति पहली बार जिले में पैदा हुई है। आईसीयू में बेड की संख्या कम है और कई मरीज ऐसे हैं जिन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है। हालांकि कोविड-19 हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट लगा है लेकिन सभी बेड में ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं है। ऐसी स्थिति में यदि सांस लेने में परेशानी संबंधी मरीजों की संख्या बढ़ती है, तो समय रहते मरीजों को रायपुर या रांची रेफर करने की जरूरत पड़ सकती है।

अभी कोविड-19 हॉस्पिटल में जिन मरीजों की सेहत में सुधार दिख रहा है। उन्हें केयर सेंटर भेजकर बेड की व्यवस्था की जा रही है और इस अस्पताल में सिर्फ गंभीर मरीजों को भर्ती लिया जा रहा है। गंभीर मरीजों में उन्हें शामिल किया गया है, जिन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही हो, ऑक्सीजन लेबल कम हो रहा हो, वे पहले से किसी जीवनशैलीय बीमारी से जूझ रहे हों या फिर बुखार ना उतर रहा हो। सीएमएचओ ने बताया कि केयर सेंटर में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था है। वहां भी मरीज को ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। इधर सभी ब्लॉकों के आइसोलेशन सेंटरों में 100-100 बेड की व्यवस्था की गई है। सभी आइसोलेशन सेंटरों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर भी पहुंचाए गए हैं। विकासखंडों के मरीजों को यदि स्थिति सामान्य है तो वहीं के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती करने के निर्देश सभी बीएमओ को दिए हैं। ज्यादा गंभीर स्थिति होने पर उन्हें कोविड-19 हॉस्पिटल शिफ्ट करने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था है। सभी एंबुलेंस में भी ऑक्सीजन सिलेंडर रखे गए हैं।

लॉकडाउन की संभावना, व्यापारियों के साथ हुई बैठक
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की संभावना बढ़ गई है। गुरुवार को कलेक्टर महादेव कावरे ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में व्यापारी संघ की बैठक ली। कलेक्टर ने जिले में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को ध्यान में रखते हुए व्यापारी संघ से जिले में लाॅकडाउन लगाने के संबंध में उनके सुझाव लिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, दुकानों को संचालन करना होगा। बैठक में निर्णय लिया कि जिले में वर्तमान में व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का संचालन यथावत होगा। कोरोना के प्रकरणों के आधार पर आगे विचार विमर्श कर पूर्ण लाॅकडाउन के संबंध में कार्ययोजना बनाई जाएगी। व्यापारी संघ के सदस्यों ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए शासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का वे पालन करेंगे।

अभी भी लापरवाही कम नहीं, बढ़ रहा खतरा
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए रणजीता स्टेडियम ग्राउंड को अस्थायी बस स्टैण्ड बनाया गया है, पर यहां यात्रियों के बैठने के लिए छांव की व्यवस्था नहीं होने से इस स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। बसों के इंतजार में यात्री स्टेडियम की सीढ़ियों पर पेड़ की छांव के नीचे बैठ रहे हैं। इस स्थान पर यात्रियों की भीड़ दिख रही है। इसके अलावा छांव वाली जगह पर ठेलेवालों ने भी कब्जा कर लिया है। इसके अलावा सब्जी बाजार तो कॉलेज ग्राउंड व बीटीआई ग्राउंड में शिफ्ट कर दिया है, पर मटन व मछली का बाजार शहर के बीचों बीच बाजारडांड़ में लग रहा है।

कम नहीं हो रहे केस, गांव में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
जिले में कोरेाना के केस नहीं घट रहे हैं। बुधवार को 167 नए केस सामने आए हैं। शहर के दरबारीटोली, पुलिस लाइन, मधुबनटोली एरिया से नए केस आए हैं। इसके अलावा कुनकुरी, बगीचा, फरसाबहार, मनोरा, लोदाम, दुलदुला व पत्थलगांव से भी बड़ी संख्या में केस आए हैं। बुधवार को 1732 मरीजों की कोरोना जांच की गई थी। 24 आरटीपीसीआर जांच में, 27 ट्रूनेट जांच में पॉजिटिव मिले। वहीं सबसे अधिक 116 लोग रैपिड एंटीजन टेस्ट किट में पॉजिटिव मिले है। कुल जांच में पॉजिटिव केस की संख्या में थोड़ी कमी आई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें