मुुंगेली नगर पालिका में भी कांग्रेसी अध्यक्ष:हेमेंद्र गोस्वामी ने बीजेपी की गायत्री देवांगन को 8 वोटों से हराया, BJP के 2 पार्षदों ने की क्रॉस वोटिंग

मुंगेली5 महीने पहले
हेमेंद्र गोस्वामी मुंगेली नगर पालिका के स्थाई अध्यक्ष चुन लिए गए हैंं।

छत्तीसगढ़ के मुंगेली नगर पालिका में भी कांग्रेस का ही नगर पालिका अध्यक्ष चुना गया हैं। कांग्रेस के हेमेंद्र गोस्वामी ने बीजेपी उम्मीदवार गायत्री देवांगन को 08 वोटों से हरा दिया है। 22 पार्षदों वाले इस नगर पालिका में कांग्रेस प्रत्याशी को 13 और बीजेपी प्रत्याशी को सिर्फ 05 ही मिले हैं। जबकि इस नगर पालिका में बीजेपी के 11 पार्षद थे। बीेजेपी के 2 पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग भी की है।

जीत के बाद हेमेंद्र गोस्वामी।
जीत के बाद हेमेंद्र गोस्वामी।

जानकारी के मुताबिक, 03 पार्षदों के वोट निरस्त कर दिए गए हैं। हालांकि बीजेपी के किन पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग की है। यह भी साफ नहीं हो पाया है। इससे पहले हुए चुनाव में यहां कांग्रेस के 10 पार्षद जीतकर आए थे। वहींं एक निर्दलीय पार्षद भी था। इसी वजह से संभावना है कि एक निर्दलीय पार्षद और 2 बीजेपी के पार्षदों ने कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया। संतूलाल सोनकर जेल में हैं इस कारण वह मतदान नहीं कर सके और कुल 21 पार्षदों ने ही मतदान किया है।

कांग्रेस पार्षदों ने जमकर जश्न मनाया।
कांग्रेस पार्षदों ने जमकर जश्न मनाया।

इस नगर पालिका में चुनाव बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष संतूलाल सोनकार के जेल जाने के बाद हो रहे था। सोनकार को 13 लाख रुपए के भ्रष्टाचार मामले में जेल भेजा गया है। इसके बाद उन्हें नगरीय प्रशासन विभाग ने अध्यक्ष पद से बर्खास्त भी कर दिया था। तब यहां के नगर पालिका अध्यक्ष की जिम्मेदारी कांग्रेस के हेमेंद्र गोस्वामी को दी गई थी। हेमेंद्र संतूलाल के बर्खास्त होने के बाद से कार्यवाहक अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अब वे यहां के स्थाई अध्यक्ष होंगे।

बीजेपी और कांग्रेस के पर्षद वोटिंग के लिए दफ्तर पहुंच गए थे।
बीजेपी और कांग्रेस के पर्षद वोटिंग के लिए दफ्तर पहुंच गए थे।

वोटिंग के लिए दोनों दल के पार्षद सुबह ही मुंगेली नगर पालिका के दफ्तर पहुंच गए थे। बताया जा रहा है कि बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही दलों ने यहां जीत के लिए जोर लगाया हुआ था। कांग्रेस की तरफ से यहां प्रभारी मंत्री रुद्र कुमार, कांग्रेस जिला अध्यक्ष सागर सिंह बैस समेत तमाम नेता खुद जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वहीं बीजेपी की तरफ से पूर्व मंत्री पुन्नूलाल मोहले और बिलासपुर से बीजेपी सांसद अरुण साव जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

चुनाव के मद्देनजर मुंगेली नगर पालिका के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया था।
चुनाव के मद्देनजर मुंगेली नगर पालिका के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया था।

22 में 11 पर था बीजेपी का कब्जा

नगर पालिका में यदि बीजेपी कांग्रेस के पार्षदों की संख्या कि बात की जाए तो यहां बीजेपी के 11 पार्षद चुनाव जीतकर आए थे। वहीं कांग्रेस के 10 पार्षदों ने चुनाव जीता था। एक वार्ड में निर्दलीय पार्षद ने जीत दर्ज की थी। इस तरह यहां बीजेपी को पहले बहुमत मिला था। इसी वजह से बीजेपी के संतूलाल सोनकर को नगर पालिका अध्यक्ष चुना गया था। मगर 2021 में उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे। इसके बाद उन्होंने कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया, लेकिन कोर्ट से भी उन्हें राहत नहीं मिली। जिसके बाद उन्होंने एक महीने पहले ही सरेंडर कर दिया था। अब संतूलाल जेल में बंद है।

गायत्री देवांगन को सिर्फ 05 मिले हैं।
गायत्री देवांगन को सिर्फ 05 मिले हैं।

इस वजह से चुनाव

दरअसल, मुंगेली नगर पालिका क्षेत्र के परमहंस वार्ड में नाली निर्माण किया जाना था। इसके लिए सोफिया कंस्ट्रक्शन को काम दिया गया था। बाद में इस मामले में यह बात सामने निकलकर आई कि ठेकेदार ने तो सिर्फ कागजों में ही नाली निर्माण किया। इतना ही नहीं यह भी पता चला कि नाली निर्माण में नगर पालिका से 13 लाख रुपए भी ले लिए गए। इसमें जो चौंकाने वाली बात सामने आई कि ठेकेदार को नगर पालिका कार्यालय से जो चेक जारी किया गया था, उसमें तत्कालीन प्रभारी CMO विकास पाटले और नगर पालिका अध्यक्ष संतूलाल सोनकर के हस्ताक्षर थे।

संतूलाल सोनकर
संतूलाल सोनकर

5 आरोपी अब भी फरार हैं

जुलाई में एसडीएम ने मामले की जांच कर इसकी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी थी। फिर कलेक्टर ने नगर पालिका अध्यक्ष संतूलाल सोनकर, तत्कालीन CMO विकास पाटले, तत्कालीन सब इंजीनियर जोएस तिग्गा, तत्कालीन सहायक राजस्व निरीक्षक सियाराम साहू, लेखपाल आनंद निषाद और सोफिया कंस्ट्रक्शन के ठेकेदार वसीम खान को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, लेकिन सभी 6 लोग इस मामले में उचित जवाब नहीं दे सके। जिसके चलते इनके खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए गए। केस दर्ज होने के बाद से सभी फरार हो गए थे। बाद में सोनकर ने सरेंडर कर दिया था। अब भी इस मामले में 5 आरोपी फरार हैं।

खबरें और भी हैं...