बढ़ा खतरा / कुधुरताल और रामपुर के क्वारेंटाइन सेंटर की 3 किमी की परिधि कंटेनमेंट जोन घोषित, सिर्फ जरूरी सुविधाएं मिलेंगी

गांव की सीमाओं पर पुलिस और जनप्रतिनिधि कर रहे निगरानी। गांव की सीमाओं पर पुलिस और जनप्रतिनिधि कर रहे निगरानी।
X
गांव की सीमाओं पर पुलिस और जनप्रतिनिधि कर रहे निगरानी।गांव की सीमाओं पर पुलिस और जनप्रतिनिधि कर रहे निगरानी।

  • मुंगेली के रामपुर में पहला कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कुधुरताल में मिले 2 और मरीज

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

लोरमी/मुंगेली. लोरमी ब्लॉक के ग्राम कुधुरताल में कोरोना के दोनों मरीजों को रायपुर एम्स भेज दिया गया है। वहीं शासन-प्रशासन कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और भी सतर्क हो गया है। जहां कुधुरताल को सील कर दिया गया है वहीं लोगों से लॉकडाउन व शासन के नियमों का पालन करने की हिदायत दी जा रही है। वहीं हर क्वारेंटाइन सेंटर में सैनिटाइज्ड के साथ अन्य सुविधाओं की भी निगरानी की जा रही है। 
सरपंच प्रतिनिधि संजय ने बताया कि कुधुरताल के शासकीय शाला से 3 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया। इनमें पूर्व दिशा में ग्राम पथरताल, पश्चिम में बंधवा, उत्तर में तेलीमोहतरा और दक्षिण में इंदलपुर, दयालपुर ग्राम शामिल हैं। चिन्हाकित कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी दुकानें व अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन में प्रभारी अधिकारी घर पहुंच सेवा के माध्यम से जरूरी वस्तु की आपूर्ति उचित दरों पर कराएंगे। मेडिकल इमरजंेसी को छोड़कर अन्य काम से घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है।
कुधुरताल क्वारेंटाइन सेंटर में 71 मजदूरों की जांच कर रहे
महाराष्ट्र और लखनऊ से कुछ श्रमिक 17 मई को लोरमी पहुंचे थे, जिन्हें ग्राम कुधुरताल क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। मजदूरों का सैंपल लेकर टेस्ट के लिए भेजा था। इनमें से 2 श्रमिकों की कोरोना पाॅजिटव रिपोर्ट मिलते ही गुरुवार रात प्रशासनिक अमला ग्राम कुधुरताल पहुंचा। कलेक्टर सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, जिला पंचायत सीईओ नुपुर राशि पन्ना, एडिसनल एसपी सीडी तिर्की, लोरमी एसडीएम नवीन कुमार भगत, जनपद सीईओ प्रीति पवार, तहसीलदार ऋचा सिंह, एसडीओपी कादिर खान, बीएमओ डाॅ. जीएस दाउ सहित अन्य अफसर-कर्मी ग्राम कुधुरताल पहुंचे। उन्होंने दोनों पॉजिटिव मरीज को रातों-रात रायपुर एम्स के लिए भेज दिया। वहीं पूरी ग्राम पंचायत को सील कर दिया। वहीं क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे 71 मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच करने की बात कही।
जरूरी सामान के लिए दिन और समय तय, बाकी दुकानें बंद 
लोरमी ब्लाॅक के नगर वासियों और व्यापारियों ने शासन के अफसरों के साथ बैठक कर चर्चा की। इस दौरान लोरमी एसडीएम ने सुझाव के बाद आदेश जारी किया। इसके तहत अनुविभाग लोरमी की सब्जी, फल, डेली नीड्स, किराना दुकानें सोमवार से बुधवार तक सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी। मेडिकल स्टोर और पेट्रोल पंप शासन के निर्देशानुसार खुले रहेंगे। बाकी सभी प्रतिष्ठान 31 मई तक प्रतिबंधित किए गए हैं। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधी रवि प्रकाश शुक्ला, उपाध्यक्ष अनुराग दास, जकांछ ब्लाॅक अध्यक्ष राकेश छाबड़ा, गुरमीत सलुजा, अविश यादव, विकास केशरवानी, घन्शु राजपूत आदि उपस्थित रहे। एसडीएम ने कहा कि नगरवासियों और व्यापारी संघ ने खुद से बंद करने का निर्णय लिया है। उनके इस प्रस्ताव पर विचार करते हुए यह अनुमति दी गई है। 
रामपुर आंगनबाड़ी भवन से 3 किमी की परिधि कंटेनमेंट जोन घोषित
आगरा से ब्लॉक मुंगेली के रामपुर वापस लौटे प्रवासी श्रमिक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कलेक्टर ने रामपुर के आंगनबाड़ी केंद्र भवन के पास से 3 किलोमीटर की परिधि को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसमें भवन के पूर्व दिशा में नहर-नाली, लौहड़िया ग्राम, पश्चिम में बरदुली ग्राम, उत्तर दिशा में श्मशान, दक्षिण में दशरंगपुर ग्राम (खार) तक क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कलेक्टर ने कंटेनेमेंट जोन में जरूरी सामान और सैनिटाइज व्यवस्था के लिए अफसराें समेत सरपंच, सचिव, नगर पालिका परिषद मुंगेली के अफसर को दायित्व सौंपा है। इसी तरह एक्टिव सर्विलेंस, स्वास्थ्य टीम को एसपीओ अनुसार दवा, मास्क आदि उपलब्ध कराने और बाॅयो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी को दायित्व सौंपा है।
दूसरे राज्यों से पहुंचे 25 हजार 12 लोग
मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विदेश से जिले में 9 लोग आए हैं। दूसरे राज्यों से 25 हजार 12 लोग पहुंचे हैं। 14 हजार 500 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। इनमें से 4,628 लोगों की क्वारेेंटाइन की अवधि पूरी हो गई है। 5,126 लोगों ने होम आईसोलेशन की अवधि पूरी कर ली है। 465 लोग होम आईसोलेशन में हैं। जिले मे 1,443 क्वारेंटाइन सेेंटर हैं। 
सभी पंचायतों में की जा रही है जांच: एसडीएम
लोरमी एसडीएम नवीन कुमार भगत ने बताया कि सभी पंचायतों में जांच की जा रही है। क्वारेंटाइन सेंटरों में कोरोना सक्रंमण को देखते हुए सुरक्षा को लेकर बाहर से आए श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। वहीं आगे बताया कि ग्राम दयालपुर, बैगाकापा, लालपुर थाना, सुखाताल, खपरीडीह, ड़ोगरिया, गोड़खाम्ही में अभी ट्रेस किया जा रहा है। इन्हें सामान्य रूप से सील किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना