पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टेंडर जारी:तेलीपारा से पचरीघाट जवाली नाला रोड पर 10 करोड़ का वर्टिकल गार्डन बनेगा

बिलासपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फूल, पत्तियों से आच्छादित सड़क के किनारे सौंदर्यीकरण, दोपहिया व साइकिल चलेंगे

बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने तेलीपारा से पचरीघाट तक जवाली नाला रोड पर वर्टिकल गार्डन बनाने का निर्णय लिया है। जवाली नाला से पचरीघाट तक जवाली नाला पर आवागमन के लिए 380 मीटर की लंबाई में स्लैब ढालने के लिए पहले ही 2.85 करोड़ का टेंडर किया जा चुका है। वर्टिकल गार्डन के लिए 7.14 करोड़ का टेंडर शुक्रवार को जारी किया गया, जो 18 फरवरी को खुलेगा। रोड के ऊपरी भाग को लोहे की जालियों से घेरकर उस पर सदाबहार फूलों की बेलें चढ़ाई जाएंगी। फाक्स टेल, बोगनबेलिया और अन्य आकर्षक फूलों से आच्छादित जवाली नाला रोड को दोपहिया, साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए खासतौर पर डिजाइन किया जाएगा। यहां चारपहिया वाहनों का संचालन प्रतिबंधित किया जाएगा। निर्माण कार्य के लिए 18 महीने की अवधि निर्धारित की गई है।

पांच साल के संचालन, संधारण पर 50 लाख का ठेका
स्मार्ट सिटी ने वर्टिकल गार्डन की देखरेख और संचालन के लिए निर्माण कार्यों के टेंडर के साथ पांच वर्षोें के संचालन का भी प्रावधान किया है, ताकि लगाए जाने वाले उपकरण व की जाने वाली राशि का सदुपयोग किया जा सके। स्मार्ट सिटी के प्रबंधक पीके पंचायती ने बताया कि वर्टिकल गार्डन के पौधों की सिंचाई के लिए ड्रिप इरीगेशन सिस्टम लगाया जाएगा। रोड के दोनों ओर आकर्षक लाइटें लगाई जाएगी। वहीं जहां जहां जगह होगी वहां बैठने के लिए कुर्सियां, बच्चों के खेलकूद के उपकरण लगाए जाएंगे।

800 मीटर रोड इको फ्रेंडली होगा
तेलीपारा से पचरीघाट तक जवाली नाला पर विकसित किए जाने वाले वर्टिकल गार्डन को इको फ्रेंडली बनाया जाएगा। इसमें पर्यावरण संरक्षण के उपायों पर खास जोर दिया जा रहा है, इसलिए चार पहिया वाहनों के संचालन पर रोक रहेगी। मुख्यतौर पर यह रोड पैदल चलने वालों के लिए रहेगा। दोपहिया और साइकिल का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें