पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिलान्यास:11 करोड़ से सुधरेगी कोठी चैक-तरेड़ व तरौंतड़ा-मोरसिंघी सड़क की हालत, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग बोले-कांग्रेस के झूठे बहकावे में न आएं किसान

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घुमारवीं विस की 11 करोड़ की 2 सड़कों की अनुराग ने रखी आधारशिला।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कृषि विधेयकों का विरोध कर रहे विपक्षी दलों पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयकों की बदोलत किसानों को अपनी फसल किसी भी मंडी में बेचने की आजादी मिली है। वहीं, खेतीबाड़ी के लिए जमीन ठेके पर देने के बावजूद उसका मालिकाना हक किसान का ही रहेगा।

मोदी सरकार के किसानों के हितैषी होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यूपीए सरकार के समय कृषि बजट महज 12 हजार करोड़ रुपये था, जो अब 1.34 लाख करोड़ है। इसके बावजूद कुछ लोग इन विधेयकों को लेकर भ्रम फैलाने का प्रयास कर रहे हैं।

बुधवार को सदर व घुमारवीं विस क्षेत्र में कुल करीब 11 करोड़ की लागत से कोठी चैक-तरेड़ और तरौंतड़ा-दाबला-मोरसिंघी सड़कों के सुधारीकरण कार्य का शिलान्यास करने के बाद अपने संबोधन में अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के हित में स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें लागू करने के साथ ही फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 32 से 73 फीसदी तक वृद्धि की है।

इससे गेहूं की खरीद जहां 73 फीसदी बढ़ी है, वहीं धान की खरीद में 114 फीसदी वृद्धि दर्ज हुई है। इसके अलावा दलहन व तिलहन की खरीद भी बढ़ी है। वर्तमान में देश की 500 मंडियां ई-नैम के साथ जुड़ चुकी हैं। आने वाले समय में इन्हें बढ़ाकर 1000 तक किया जाएगा।

उन्होंने कृषि विधेयकों को लेकर फैलाया जा रहा भ्रम दूर करने के लिए हर चैराहे से लेकर घर तक इसकी चर्चा करने की वकालत की। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना के इस कठिन दौर में केंद्र सरकार ने हिमाचल को अगले 50 वर्षों के लिए 450 करोड़ का ब्याजमुक्त ऋण मुहैया करवाया है। मनरेगा दिहाड़ी को 182 से बढ़ाकर 202 रुपये करने के साथ ही मनरेगा के बजट में 1.01 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

पर्यटन की दृष्टि से भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन अहम : अनुराग ने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन देश की सुरक्षा के साथ इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने में भी अहम भूमिका निभाएगी। कोठीपुरा में निर्माणाधीन एम्स में ओपीडी व एमबीबीएस व नर्सिंग की कक्षाएं दिसंबर माह तक शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

लुहणू स्थित इंडोर स्टेडियम को ‘खेलो इंडिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ बनाया है। इससे खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि कोरोना की वैक्सीन न आने तक वे मास्क लगाने व साबुन से बार-बार हाथ धोने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखें। इस मौके पर खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग और सदर के विधायक सुभाष ठाकुर भी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें