पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनमानी:मेडिकल कांप्लेक्स, कश्यप कालोनी में 13 अवैध निर्माण पाए गए, नोटिस के लिए प्रकरण तैयार

बिलासपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रारंभिक सर्वे के बाद मामला दबाने की कोशिशें शुरू, मेयर ने अवैध निर्माण की सूची मंगवाई
Advertisement
Advertisement

मेडिकल कांप्लेक्स, कश्यप कालोनी का ज्यादातर हिस्सा रिहायशी है, परंतु नगर निगम की बिल्डिंग सेक्शन से मिलीभगत कर लोगों ने व्यवसायिक निर्माण कर लिया है। ऐसा  वर्षों  से चल रहा है। पुराने बस स्टैंड से करबला रोड होते हुए कश्यप कालोनी की ओर जाएं तो भवन अनुज्ञा की शर्तों का उल्लंघन करते बीसियों मकान, दुकान कांप्लेक्स मिल जाएंगे। ये सभी रसूखदारों के हैं। दो साल पहले एक बड़े व्यापारिक संस्थान में अग्निकांड के बाद बिल्डिंग गिराने के निर्देश निगम ने दिए गए, परंतु उसे नहीं तोड़ा गया, बल्कि वहां बिल्डिंग सेक्शन की मिलीभगत से नई इमारत खड़ी हो गई। अकेले इस क्षेत्र में मकान, दुकान के नक्शों की जांच कराई जाए तो बड़े पैमाने पर नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आएगा।  रविवार को बिल्डिंग सेक्शन के एई सुरेश शर्मा, सब इंजीनियर सोमशेखर विश्वकर्मा तथा टीम ने मेडिकल कांप्लेक्स और कश्यप कालोनी का सर्वे कराया तो प्रथम दृष्टया 13 संस्थानों  में अवैध िनर्माण पाया गया। सोमवार तक इन्हें नोटिस जारी नहीं हो पाई। खबर है कि सर्वे के साथ ही मामला दबाने का खेल शुरू हो चुका है। बता दें कि मेयर रामशण यादव ने कार्यभार संभालने के बाद भवन अनुज्ञा शाखा से शहर के अवैध निर्माण की सूची मंगवाई थी। बिल्डिंग सेक्शन से आठों जोन कमिश्नरों को पत्र भेजा गया, परंतु सूची तैयार नहीं हुई।

अवैध परिवहन: पार्षद ने दी आंदोलन की चेतावनी
सरजू बगीचा तथा मेडिकल कांप्लेक्स का अधिकांश हिस्सा रिहायशी है। मेडिकल कांप्लेक्स में अवैध निर्माण के साथ ही व्यापारिक गतिविधियां तेज हो चुकी हैं। आलम यह है कि लोगों से घरों के कमरे किराए पर लेकर माल की लोडिंग अनलोडिंग का धंधा चल पड़ा है। मोहल्ले के लोगों को इससे आवागमन में दिक्कत हो रही है तथा दुर्घटना की आशंका उत्पन्न हो गई है। वार्ड क्रमांक 34 संत रविदास नगर के पार्षद दुर्गा सोनी ने सोमवार को आयुक्त प्रभाकर पांडेय से भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।  उन्होंने क्षेत्र में चल रहे ट्रांसपोर्ट के अवैध गोरखधंधे पर तत्काल रोक लगाने का आग्रह किया है। 

ऐसे निर्माण से है लोगों को खतरा
तेलीपारा रोड पर बिना अनुमति अवैध निर्माण का मामला सामने आया है। आरके बूट हाउस, गली नंबर 3 में योगेश कुमार सोनी के द्वारा बगैर कॉलम, बीम के 4 इंच की दीवार के सहारे दूसरी मंजिल का निर्माण किया जा रहा है। इंजीनियर जुगल सिंह के मुताबिक एेसा निर्माण मजबूत नहीं होता। सुरक्षा के लिहाज से कम से कम 9 इंच की दीवार तथा कॉलम, बीम के सहारे ऊपर की मंजिल बनाई जानी चाहिए। बताया जाता है कि निगम कर्मियों ने मौके पर जाकर काम बंद करवा दिया था। इसके बावजूद निर्माण कार्य लगातार जारी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement