पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एसईसीएल ने छोड़े मौत के गड्‌ढे:5 साल में काेयला खदानों में 133 हादसे, 50 की मौत

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरबा, कोरिया और अंबिकापुर जिले में एसईसीएल ने कोयला निकालने के बाद खदानों को खुला छोड़ दिया है। इस वजह से हुए हादसे में अब तक 50 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इन खुली खदानों के कारण हर साल औसत 5 लोगों की मौत होती है। सबसे ज्यादा हादसे बिश्रामपुर क्षेत्र की खुली खदानों में गड्‌ढों के कारण हुए हैं। यहां 20 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। 5 सालों में देखें तो एसईसीएल में लापरवाही के कारण कुल 133 हादसे हुए हैं।

बिना फिलिंग छोड़े गड्‌ढों से हो रहे हादसे
माइनिंग के नियमों के अनुसार कोयला उत्खनन के बाद कंपनी को गड्‌ढों में मिट्टी या रेत की फिलिंग करना चाहिए। इसके बाद वहां पौधरोपण कर हरियाली को बढ़ाना होता है। लेकिन एसईसीएल के अफसरों ने कहीं भी ऐसा नहीं किया। इसी के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं, िजनमें लोगों की जान जा रही है।

"एसईसीएल का जब भी कोई प्रोजेक्ट शुरू होता है, उस दौरान कोयला निकालने के बाद रिसाइकल का प्रावधान रहता है। वैसे भी माइंस एरिया में आम लोगों का आना मना है।"
-मिलिंद चहांदे, पीआरओ, एसईसीएल, बिलासपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें