पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

21% हैल्थ वर्कर्स टीका लगवाने नहीं पहुंचे:2900 लोगों को लगना था टीका, 1551 को ही लगा, बाकी के आए ही नहीं

बिलासपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मैसेज और कई बार फोन करने के बाद भी 21.02 फीसदी हैल्थ वर्कर्स कोविड वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्र नहीं पहुंचे। ज्यादातर लोगों से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फोन पर पूछा कि टीका क्यों नहीं लगवाना चाह रहे हैं तो वे खामोश रहे। कुछ ने निजी कारण, मेडिकल समस्या बताकर टीके लगवाने से इनकार किया। कुछ लोग तो ऐसे भी सामने आए जिन्होंने कहा कि आप जिनसे बात करना चाह रहे हैं, उनका फोन नंबर ये नहीं है।

फिर भी स्वास्थ्य विभाग टीका नहीं लगवाने वाले हैल्थ वर्कर्स को अंतिम मौका दे रहा है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर का कहना है कि जिन हैल्थ कर्मचारियों ने अभी तक टीके नहीं लगवाए हैं वे 11 फरवरी तक संबंधित टीकाकरण केंद्र पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इस तारीख के बाद नहीं पहुंचने वाले कर्मचारियों को टीके नहीं लगाए जाएंगे।

यह भी बताया कि फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। अब अगले महीने यानि मार्च में आम आदमी जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है उन्हें टीके लगाने की तैयारी है। पूरी संभावना है कि मार्च में 50 साल से अधिक उम्र वालों को टीके लगने लगेंगे।

17045 को लगने थे टीके, 12825 ने लगवाए : 16 जनवरी से लेकर शनिवार तक जिले में 75.24 फीसदी वैक्सीनेशन हुआ है। अब तक 17045 कर्मचारियों को टीके लगने थे। 13461 पहुंचे और 12825 कर्मचारियों ने टीके लगवाए। 636 ने कुछ न कुछ कारण बताकर वैक्सीन लगवाने से इनकार कर दिया तो 3584 टीकाकरण केंद्र ही नहीं आए। टीका लगवाने से मना और नहीं पहुंचने वाले कर्मचारियों को 11 फरवरी तक वैक्सीन लगवाने का मौका दिया गया है।

16 से दूसरे डोज की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग 16 फरवरी से पहले वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने की तैयारी में है। इसीलिए अब हर दिन 32 केंद्रों पर वैक्सीनेशन चल रहा है। जबकि पहले सिर्फ चार से छह केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा था। अफसरों का कहना है कि 16 फरवरी से टीका का दूसरा डोज लगाने की पूरी तैयारी है।

14 पहुंचे और सभी ने लगवाई वैक्सीन : शनिवार को 32 केंद्रों पर 2900 का लक्ष्य रखा था। 1606 पहुंचे और 1551 ने टीके लगवाए। डॉ. मनोज सैम्युअल ने बताया कि पुलिसकर्मी, निगम कर्मी, राजस्व विभाग के कर्मचारियों की सूची बना रहे हैं। शुक्रवार को 100 फ्रंट लाइन वर्कर का लक्ष्य रखा था। 14 कर्मचारी पहुंचे।

36 नए कोरोना मरीज मिले और 18 डिस्चार्ज हुए

जिले में शनिवार को 36 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई। शहरी इलाकों में 33 और ग्रामीण क्षेत्र से 3 लोग कोविड की चपेट में आए हैं। नए रोगियों को जोड़कर अब तक जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 20957 हो गई है। इधर दिनभर में 18 लोग डिस्चार्ज हुए तो ठीक होने वालों के आंकड़े 20660 तक पहुंच गए हैं। रिकवरी दर 98.58 फीसदी है।

राहत है कि जिले में शनिवार को कोरोना से मृत्यु के आंकड़े शून्य रहे। अब तक 312 मरीजों ने दम तोड़ा है। पिछले दो दिन से कोई मृत्यु नहीं हुई है। मंदिर चौक, बंगालीपारा, चांटीडीह, एनटीपीसी सहित अन्य इलाकों में मरीज मिले हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें