पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लेटलतीफी, एक्सटेंशन पर चल रही अमृत मिशन योजना:पेयजल की 330 करोड़ की 3 योजनाएं इस साल किसी से पानी नहीं मिलेगा

बिलासपुर7 दिन पहलेलेखक: सूर्यकांत चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक
बिरकोना में 46.80 लाख लीटर की क्षमता वाले पानी टंकी का निर्माण जारी। - Dainik Bhaskar
बिरकोना में 46.80 लाख लीटर की क्षमता वाले पानी टंकी का निर्माण जारी।

निगम एरिया में आने वाले 25 वर्षों के लिए पेयजल की आपूर्ति करने 330 करोड़ से अधिक की तीन बड़ी योजनाओं का काम इस साल पूरा नहीं होगा। 301 करोड़ की अमृत मिशन योजना लगातार एक्सटेंशन पर चल रही है और इसकी डेडलाइन कई बार पार हो चुकी है।

सिविल और मैकेनिकल कार्यों के लिए इंडियन ह्यूम पाइप को दूसरी बार नवंबर 2021 तक कार्य पूर्ण करने के लिए दिया गया। इसके बाद के तीन महीने टेस्टिंग और कमीशनिंग के लिए निर्धारित है। जाहिर है कि सब काम समय पर हुआ तो भी मार्च 2021 के पहले योजना पूरी नहीं होगी, जिसकी संभावना बिल्कुल भी नहीं है। कारण पानी टंकियों के निर्माण का कार्य अभी अधूरा है। पाइप लाइन बिछाने, मीटर लगाने का काम चल ही रहा है। सिरगिट्टी में 10.64 करोड़ की जल आवर्धन योजना की डेड लाइन अप्रैल 2022 है। इसे पूर्ण होने में अभी पर्याप्त समय है। तीसरी 20.22 करोड़ की योजना निगम में दो साल पहले शामिल 18 ग्राम पंचायतों में पानी सप्लाई के लिए बनाई गई है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा घोषित बजट के अंतर्गत डीपीआर तो तैयार हो चुका है, परंतु अब इसके जल जीवन मिशन योजना में परिवर्तित होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

सिरगिट्टी की जल आवर्धन योजना
सिरगिट्टी नगर पंचायत के कार्यकाल में 9.15 करोड़ की जल आवर्धन योजना स्वीकृत हुई थी। टेंडर उपरांत शासन से इसके लिए 10.64 करोड़ की स्वीकृति मिली। नगर निगम को क्रियान्वयन एजेंसी बनाया गया है। दो पानी टंकियों के साथ 37 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जानी है। निर्माण का कार्य चल रहा है।

अमृत मिशन योजना की डेडलाइन पार
खूंटाघाट से बिरकोना तक पाइप लाइन बिछाने, शहर और बिरकोना में पानी टंकी, ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के िलए 200 करोड़ और दूसरे भाग में शहर में 276 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने, 56251 हाउस कनेक्शन एवं मीटर लगाने के लिए 101करोड़ का ठेका इंडियन ह्यूम पाइप नामक कंपनी को दिया गया। पहले भाग का काम 3 अप्रैल 2020 को पूर्ण हो जाना था। काम पूरा करने ठेकेदार को 31 नवंबर 2021 तक के लिए दूसरा एक्सटेंशन दिया गया है। भाग दो के कार्य को पूरा करने ठेकेदार को चौंथा एक्सटेंशन 30 सितंबर 2021 तक के लिए दिया गया है।

जिम्मेदार: नोडल अधिकारी पीके पंचायती के मुताबिक 7-8 किलोमीटर से अधिक नहीं है। 12 हजार मीटर लगाने तथा दो पानी टंकियों का काम बाकी है। ठेकेदार को 31 नवंबर तक कार्य पूर्ण कर अगले तीन महीनों में प्रोजेक्ट की टेस्टिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिम्मेदार: ईई अजय श्रीवासन के मुताबिक वार्ड क्रमांक 10 सिरगिट्टी में 1.50 लाख लीटर क्षमता की पानी टंकी का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। हाई स्कूल के पास 2.70 लाख लीटर क्षमता की दूसरी पानी टंकी का निर्माण चल रहा है। 30 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। जोन कमिश्नर प्रवेश कश्यप के मुताबिक इन टंकियों को भरने के लिए पूर्व में कराए गए ट्यूबवेल से पानी सप्लाई किया जा रहा है। वर्क आर्डर के मुताबिक अप्रैल तक कार्य पूर्ण होने का दावा किया गया है।

खबरें और भी हैं...