पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लेटलतीफी:12 साल में 365 करोड़ खर्च, 3 हजार कनेक्शन के संचालन पर 15 लाख महीना खर्च हो रहा

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीवेज प्रोजेक्ट की क्षमता 40 हजार कनेक्शन, 37 हजार घरों को देना बाकी

सूर्यकान्त चतुर्वेदी | प्रदेश में सर्वप्रथम बिलासपुर में शुरू की गई अंडर ग्राउंड सीवेज परियोजना 12 साल बाद भी पूरी नहीं हो पाई है। इस बीच 365 करोड़ से अधिक खर्च हो चुके हैं। विधानसभा के पिछले सत्र में राज्य सरकार ने 2021 तक प्रोजेक्ट का काम पूरा करने का दावा किया है, परंतु ठेकेदार सिंप्लेक्स के काम की सुस्त रफ्तार से लगता नहीं की समय पर काम पूरा होगा। बड़ा सवाल है कि इतने वर्षों बाद प्रोजेक्ट का शहरवासियों को क्या लाभ मिला? अरपा पार जोन 2 के अंतर्गत बमुश्किल 15-17 सौ घरों को जल-मल की निकासी के लिए कनेक्शन दिए गए। जोन 1 के अंतर्गत दो साल पहले करीब 1300 घरों को कनेक्शन दिया गया। 45 हजार कनेक्शन की क्षमतावाले भारी भरकम प्रोजेक्ट की पूरी मशीनरी चल रही है। इस पर हर महीने 15 लाख रुपए खर्च भी हो रहे हैं, इसके बावजूद शेष 37 हजार घरों को कनेक्शन नहीं दिया गया है। हाउस कनेक्शन का यह टारगेट जब तक पूरा नहीं होगा, प्रोजेक्ट पर लगाई गई लागत की भरपाई नहीं होगी। खबर है कि अधूरे नेटवर्क, हाइड्रो टेस्टिंग न होने तथा अन्य विसंगतियों के चलते नए कनेक्शन नहीं दिए जा रहे हैं। सीवेज सेल को डर है कि यदि निकासी सुचारू नहीं हुई तो सरकंडा की तरह जोन 1 में भी लोग कनेक्शन निकाल कर फेंकने न लग जाएं।

60 करोड़ का काम बाकी, मात्र 20 कर्मी काम कर रहे
बैंक गारंटी के 11.50 करोड़, पेनाल्टी तथा त्रुटिपूर्ण कार्यों के सुधार की एवज में नगर निगम ने ठेकेदार सिंप्लेक्स के 22 करोड़ रुपए रोक लिए थे। इसकी वसूली के लिए सिंप्लेक्स ने दो साल से काम बंद रखा था। आखिरकार राज्य सरकार द्वारा बैंक गारंटी की राशि तथा अन्य भुगतान करने के आश्वासन पर 4 महीने पहले कंपनी ने काम शुरू किया। वर्तमान में करीब 60 करोड़ का काम बाकी है पर कंपनी ने मात्र तीन टीमें लगा रखी है। जवाली नाला पंपिंग स्टेशन के काम के अतिरिक्त राजकिशोर नगर फेस -1 में प्रापर्टी चैंबर एवं चुचुहियापारा जीनत विहार रोड पर मेन लाइन बिछाने के काम के लिए बमुश्किल 20 कर्मी काम कर रहे हैं। जबकि ठेकेदार को 40 टीमें लगाना चाहिए।

इनका कहना है
"आज की स्थिति में कितने कनेक्शन चल रहे हैं? रेक्टीफाई करने कहा गया है। सिंप्लेक्स को नए कनेक्शन करने कहा गया है। वर्क प्रोग्राम के मुताबिक टीमें बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं।"
-प्रभाकर पांडेय, कमिश्नर नगर निगम

"जोन 1 के अंतर्गत गांधी चौक से जगमल ब्लॉक, तोरवा तक 5 हजार कनेक्शन करने का टारगेट ठेकेदार को दिया गया है। तोरवा के पंपिंग स्टेशन के जरिए इतने घरों के जल-मल की निकासी आसानी से हो जाएगी। 3 पंपिंग स्टेशन और नेटवर्क पूरा होने के बाद कनेक्शन की संख्या बढ़ाई जाएगी।"
-नीलोत्पल तिवारी, अधीक्षण अभियंता नगर निगम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें