पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसून:51 इंच बरसकर मानसून विदा

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई कोच बिहार, श्रीनिकेतन, रांची, मंडला, नरसिंहपुर, इंदौर, वल्लभ विद्यानगर, पोरबंदर के साथ ही छत्तीसगढ़ में पेंड्रा रोड तक हो चुकी है। इस बार जल्दी मानसून आया नतीजा ये हुआ कि 51 इंच से ज्यादा बारिश हुई। लौटते मानसून से भी बारिश के आसार है। पिछले साल यानी 2019 में मानसून की विदाई 10 अक्टूबर से हुई थी तो 2018 में 5 अक्टूबर, 2017 में 17 अक्टूबर,2016 में 15 अक्टूबर तो 2015 में 18 अक्टूबर को विदाई हुई थी। इस बार 21 अक्टूबर से विदाई की शुरुआत हुई। मानसून के जल्दी आने की वजह से अच्छी बारिश हुई। खासतौर पर धान की खेती को इससे फायदा हुआ। हालांकि बीच में बारिश नहीं होने की वजह से किसान घबराने लगे थे लेकिन फिर बारिश हो गई और किसानों को राहत मिली। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे क्षेत्र में स्थित है। इसके अगले 24 घंटे तक उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने तत्पश्चात उत्तर-उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए पश्चिम बंगाल बांग्लादेश तट के पास टकराने की संभावना है। 22 अक्टूबर को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना है।

भास्कर ने बताया था समय से पहले आएगा, और आया भी
दैनिक भास्कर ने 8 जून को खबर छाप कर बता दिया था इस बार समय से पहले मानसून आएगा। मौसम विज्ञानियों से चर्चा करने के बाद यह खबर प्रकाशित की कि मानसून जल्दी आएगा। इधर इसी साल बस्तर में मानसून आने की तारीख 5 दिन आगे बढ़ाई गई थी। कई वर्षों में देखा जा रहा था कि मानसून सामान्य तौर पर अनुमानित तारीख के पांच-सात दिन बाद ही आ रहा है। यह स्थिति छत्तीसगढ़ ही नहीं पूरे देश में है। इसलिए मौसम विभाग ने 1961 से 2019 के बारिश पैटर्न के आधार पर मानसून आने की नई तारीखें घोषित की। इसके अनुसार दक्षिण-पश्चिम हवा बस्तर में 8 के बजाए 13 जून तक दस्तक देना बताया गया। मानसून 10 जून तक रायपुर पहुंचता था, जिसे इस बार 16 तारीख तक पहुंचना कहा गया। पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून 17 जून तक सक्रिय होना बताया गया। पर भास्कर ने 10 वर्षों के आंकड़े प्रकाशित कर बताया कि 2013 व 2018 को छोड़ दें तो बीते 14 वर्षों में मानसून कभी भी छत्तीसगढ़ में अनुमानित समय पर नहीं पहुंचा लेकिन इस बार इसके अनुमानित समय से एक-दो दिन पहले ही आएगा। हुआ भी वहीं मानसून 12 जून को ही पहुंच गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें