पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नौकरी की मांग:अप्रेंटिस संघ और छात्र संगठनों का एसईसीएल के सामने 7 घंटे प्रदर्शन

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड यानी एसईसीएल द्वारा सैकड़ों अप्रेंटिस छात्रों को नौकरी नहीं देने के विरोध में सोमवार को कुछ संघ और संगठनों ने 7 घंटे प्रदर्शन किया। सुबह 10:00 बजे से वह एसईसीएल गेट के बाहर जमे रहे और प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने एसईसीएल के बड़े अधिकारियों पर आरोप लगाए हैं कि वे जानबूझकर मामले की अनदेखी कर रहे हैं। इससे पहले संघ द्वारा एसईसीएल समेत जिला स्तर के अधिकारियों को इस मामले को लेकर ज्ञापन सौंपा जा चुका है फिर भी सैकड़ों बच्चों को नौकरी नहीं मिली है यही कारण है कि उन्हें भटकना पड़ रहा है। सोमवार को एसईसीएल के मेन गेट के किनारे एक मंच बनाकर जनप्रतिनिधि और बेरोजगार युवक एसईसीएल के अफसरों को कोसते नजर आए। अप्रेंटिस संघ का कहना है कि वे प्रशिक्षण 13 महीने से बेरोजगारी से जूझ रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को सुनिश्चित कराने की मांग करते हुए बताया कि पिछले कई वर्षों से एसईसीएल कोल इंडिया में तकनीकी पदों पर कई तरह की भर्ती नहीं हुई है इसलिए ही अप्रेंटिस प्रशिक्षु को रोजगार का अवसर प्रदान करने की मांग उठी है। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षुओं ने एसईसीएल कोल इंडिया की श्रम शक्ति में भारी कमी पाई है जिसका सीधा असर कोयले के उत्पादन पर पड़ रहा है इसीलिए ही उन्होंने यहां नियुक्तियां अनिवार्य करने की मांग की है। ज्ञापन में अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं ने बताया है कि जिस प्रकार रेलवे प्रशिक्षकों को रोजगार की रोशनी दे रहा है उसी प्रकार एसईसीएल भी उन्हें रोजगार का अवसर दें। अप्रेंटिस छात्रों को नौकरी देने की मांग का समर्थन स्थानीय स्तर के एनएसयूआई के छात्रों ने भी किया है और वह भी विरोध प्रदर्शन में संघ के साथ एसईसीएल के खिलाफ मोर्चा खोलते दिखे हैं।

विधायक ने कहा- बच्चों के भविष्य से हो रहा खिलवाड़
धरना-प्रदर्शन में अप्रेंटिस संघ के बैनर तले संगठन के अध्यक्ष ऋषि जायसवाल और एनएससी छात्र संगठन प्रदेश सचिव लक्की मिश्रा भी मौजूद रहे। साथ ही मनेंद्रगढ़ के विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने धरना स्थल पर पहुंचकर संघ का समर्थन किया। डॉ. विनय जायसवाल ने कहा कि केंद्र छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

केंद्र पर लगाए गए कई आरोप
इस दाैरान जनप्रतिनिधियों ने केंद्र पर कई तरह के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि केंद्र ने शुरुआती दौर में दो करोड़ बच्चों को रोजगार देने की बात कही थी। इसके उलट जरूरतमंद अब नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। युवाओं को रोजगार देना तो दूर अब उनसे बेगारी कराने की तैयारी चल रही है। धरना-प्रदर्शन खत्म होने के बाद विधायक डॉ. विनय जायसवाल समेत अन्य पदाधिकारियों ने एसईसीएल के महाप्रबंधक से मुलाकात कर अप्रेंटिस युवाओं को नियमित रोजगार देने की मांग की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser