महत्वाकांक्षी योजना:अरपा किनारे 94 करोड़ का रोड व नाला बनेगा, 18 महीने में पूरा होगा काम

बिलासपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तिलक नगर में गुरुवार को अरपा किनारे निर्माण कार्य शुरू हुआ। - Dainik Bhaskar
तिलक नगर में गुरुवार को अरपा किनारे निर्माण कार्य शुरू हुआ।
  • बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा निर्माण कार्य के लिए वर्क आर्डर जारी

बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अरपा के दोनों किनारे 1800-1800 मीटर रोड और नाला निर्माण के लिए गुरुवार को पार्थ जीआई कंपनी को 94 करोड़ का वर्क आर्डर जारी कर दिया। शहरवासियों और अरपा के उद्धार की दृष्टि से यह व्यापक महत्व की योजना है।

‘दैनिक भास्कर’ ने अरपा को जीवंत करने बारहों महीने जल भराव के लिए लगातार खबरों का प्रकाशन किया। प्रस्तावित योजना उसका हिस्सा है, जिसमें शिव घाट और पचरीघाट पर बैराज निर्माण के अतिरिक्त नदी किनारे रोड और नदी में गंदे पानी की निकासी रोकने के लिए नाला निर्माण किया जाएगा। इससे अरपा में स्वच्छ जल का भराव होगा और तटवर्ती क्षेत्रों में हरियाली लाने का सपना पूरा होगा।

ये सहूलियतें मिलेंगी

नगर निगम आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी के एमडी, सीईओ अजय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुसार अरपा के विकास की योजना को निर्धारित समय और गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाएगा। ठेका कंपनी को बारिश को मिलाकर 18 माह में कार्य पूर्ण करने कहा गया है। इसके लिए टीम मोबिलाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। नदी किनारे रिटेनिंग वाल के साथ कम ऊंचाई वाले पेड़ लगाए जाएंगे ताकि दूर से ही जल भराव और नदी का आकर्षक व्यू नजर आए। इंदिरा सेतु से गोंड़पारा के हिस्से में जहां जहां नदी किनारे अधिक जगह बचेगी वहां सौंदर्यीकरण के साथ लोगों के बैठने, सैर की दृष्टि से स्थल का विकास किया जाएगा।

बैराज और सड़कों के निर्माण की मांग पूरी हो रही: पांडेय

नगर विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि हमारे बिलासपुरवासियों की वर्षों पुरानी मांग को शासन द्वारा स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पूर्ण कराया जा रहा है। शहर के लिए अरपा के दोनों ओर चौड़ी सड़कें बनने जा रही हैं, जिससे अरपा में बैराज निर्माण के बाद बहुत सुन्दर दृश्य नजर आएगा।

कांग्रेस नेताओं ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया

मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुसार अरपा के दोनों किनारों पर हरियाली होगी और अरपा पैरी के धार अब अरपा में दिखेगी। अरपा की परियोजना के वर्क आर्डर जारी होने पर कांग्रेस नेताओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया है। प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद नायक, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान व प्रदेश प्रवक्ता अभय नारायण राय ने कहा कि नगर निगम के शपथ ग्रहण के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अरपा नदी को लेकर जो घोषणा की थी कि बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा में 12 महीने पानी भरा रहेगा और अरपा पैरी के धार दिखाई देगी आज उसे मूर्त रूप देते हुए वर्क आर्डर जारी किया गया।

खबरें और भी हैं...