पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षा:99% छात्रों ने एयू की आईडी से प्रश्नपत्र किया डाउनलोड

बिलासपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन पेपर भेजने में एयू सफल, हिंदी लिटरेचर, पीजीडीसीए के प्रश्नपत्र में मिली गड़बड़ियां

अटल यूनिवर्सिटी ने बुधवार को 4 पाली में 69 हजार 900 छात्रों की परीक्षा ली। इन छात्रों को ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजना था। यूनिवर्सिटी ने पेपर भेजने के लिए नई साइट बनाई है। इसके माध्यम से यूनिवर्सिटी ने प्रश्नपत्र भेजा। यूनिवर्सिटी की लिंक से 65 हजार 800 छात्रों ने प्रश्नपत्र डाउनलोड किया। कुलपति प्रो. जीडी शर्मा ने बताया कि कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा, परीक्षा नियंत्रण डॉ. प्रवीण पांडेय और परीक्षा विभाग के प्रभारी प्रदीप सिंह के सफल मैनेजमेंट के कारण एयू की वेबसाइट से 99.4 प्रतिशत छात्रों ने प्रश्नपत्र डाउनलोड किया। बाकी छात्राें ने कॉलेज की वेबसाइट और मेल से प्रश्नपत्र प्राप्त किया। ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने में यूनिवर्सिटी सफल रही। जबकि दुर्ग यूनिवर्सिटी, बरकतउल्ला सहित अन्य यूनिवर्सिटी फेल हो गई थीं। हालांकि अटल यूनिवर्सिटी के प्रश्नपत्र गड़बड़ी रही। हिंदी लिटरेचर के प्रश्नपत्र में सत्र गलत था। पीजीडीसीए के पेपर में अंकों का विभाजन गलत था। बुधवार को छात्रों का 44 विषयों का पेपर हुआ। चारों पाली में पेपर देने के लिए यूनिवर्सिटी ने वेबसाइट बनाई है। इससे छात्रों को प्रश्नपत्र दे रही है। कॉलेज छात्रों के मेल व साेशल साइट्स और वेबसाइट पर इसे अपलोड कर रहे हैं। सुबह 7 बजे से पेपर शुरू हुआ। कॉलेजाें ने एक घंटे पहले 16 हजार छात्रों का प्रश्नपत्र अपलोड किया। वहीं एक घंटे के अंदर 15 हजार छात्रों ने प्रश्नपत्र डाउनलोड कर लिया। हालांकि एमए अंग्रेजी के छात्रों को प्रश्नपत्र मिलने में देरी हुई। 11 बजे पेपर था, पर आधे घंटे बाद प्रश्नपत्र मिला। छात्रों काे परेशानी ना हो, इसके लिए डीपी कॉलेज का आशीर्वाद पैनल ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। इसमें छात्रों ने समस्याएं बताईं। उसे छात्र मनीष मिश्रा ने दूर किया।

30 की जगह आ गया था 21 नंबर का पेपर
पीजीडीसीए का पेपर था। इसमें ऊपर लिखा था सभी प्रश्न हल करने हैं। पहला प्रश्न 21 नंबर का था और प्रश्न 14-14 नंबर के थे। ऐसे में 100 की जगह 91 नंबर के प्रश्न ही हो रहे थे। छात्रों की शिकायत के बाद 21 नंबर के प्रश्न को यूनिवर्सिटी ने 30 नंबर का करा दिया।

बीकॉम के ओल्ड व न्यू कोर्स के पेपर को लेकर रहा असमंजस
अटल यूनिवर्सिटी बीकॉम के छात्रों को दो प्रश्नपत्र अपलोड किए। इसमें एक नियमित छात्रों का था आैर दूसर एक्स और सप्लीमेंट्री के छात्रों का पेपर था। इसकी जानकारी यूनिवर्सिटी द्वारा कॉलेजों को दी गई थी। कॉलेजों ने इसकी जानकारी छात्रों को नहीं दी। अब छात्र बीकॉम के दो पेपर को लेकर परेशान होते रहे।

सत्र 2019-20 की जगह आया 2018-19 का पेपर
बीए के छात्रों का हिंदी लिटरेचर का पेपर था। दूसरी पाली में यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन पेपर अपलोड किया। इसमें यूनिवर्सिटी ने जो पेपर अपलोड किया था, उसमें सत्र 2019-20 की जगह सत्र 2018-19 लिखा था। छात्रों की शिकायत के बाद यूनिवर्सिटी ने उसमें सुधार करवाया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें