पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:नौ सूत्रीय मांगाें को लेकर कोयला उद्योग में कार्यरत पांचों संगठनों की एक दिवसीय हड़ताल 12 अक्टू. को

बिलासपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संयुक्त कोयला मजदूर संघ (एटक) एसईसीएल के केंद्रीय महामंत्री एवं एसईसीएल संचालन समिति के सदस्य कामरेड हरिद्वार सिंह ने जानकारी दी है कि मंगलवार को कोयला उद्योग में कार्यरत केंद्रीय पांचों श्रमिक संगठनों एटक, एचएमएस, बीएमएस, इंटक एवं सीटू से सम्बद्ध फेडरेशन के सर्वोच्च नेताओं की वर्चुअल बैठक हुई। इसमें डॉ. कामरेड रमेंद्र कुमार, बीके राय, नाथूलाल पांडे, डीडी रामानंदन, एसक्यू जामा ने भाग लिया। बैठक में भारत सरकार द्वारा देश के कोयला उद्योग में कमर्शियल माइनिंग एवं कोल इंडिया के विनिवेश तथा सरकार द्वारा उठाए जा रहे मजदूर विरोधी कदमों एवं विस्थापित रैयत किसान विरोधी एन्युटी स्कीम सहित सभी कदमों एवं उसके खिलाफ कोयला कामगारों के आंदोलन के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। इसमें सर्वसम्मति से यह फैसला किया गया है कि कोल इंडिया एवं सिंगरेनी कंपनी में 12 अक्टूबर को एक दिवसीय हड़ताल की जाएगी।

ये हैं कोयला संगठनों की मांग
हड़ताल विभिन्न मांगा को लेकर किया जाएगा। इसमें कोयला उद्योग में कामर्शियल माइनिंग पर रोक लगाईं जाए। कोयला उद्योग के शेयरों के विनिवेश अथवा बाई बेक पर तत्काल रोक लगाई जाए। कोल इंडिया सिंगरेनी कंपनी को कमजोर करने के किसी भी कदम को तुरंत रोका जाए। सीएमपीडीआई को कोल इंडिया से अलग करने या सीएमपीडीआई को विभाजित करने के प्रस्ताव-योजना पर तत्काल रोक लगाई जाए। कोल इंडिया द्वारा जारी जमीन के बदले नौकरी देने पर रोक लगाने की योजना वापस ली जाए। कोयला खदानों को बंद करने के प्रबंधन के एकतरफा निर्णय पर रोक लगाई जाए। तीस साल की सेवा या 55 वर्ष की उम्र के बाद जबरन रिटायरमेंट से संबंधित भारत सरकार का आदेश अविलम्ब वापस लिया जाए। कोल इंडिया एवं सिंगरेनी कंपनी में ठेका मजदूरों के लिए कोल इंडिया की हाई पावर कमेटी का बढ़ा हुआ वेतन लागू करना सुनिश्चित किया जाए। कोल इंडिया अपैक्स जेसीसी की बैठकों के दौरान उठाए गए मुद्दों जैसे 1 जनवरी 2017 से ग्रेज्युटी का भुगतान, कोल इंडिया के द्वारा पेंशन में फंडिंग सहित अन्य मामले की मांग की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें