सीयू में प्रवेश परीक्षा आज से:समय से 30 मिनट पहले चालू कर लें आईडी

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पर्याप्त लाइट की व्यवस्था होनी चाहिए, किसी का आना-जाना नहीं रहेगा

गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 30 सितंबर व 1 अक्टूबर को होगी। 30 सितंबर को तीन पाली में प्रवेश परीक्षा होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से 11 बजे, दूसरी पाली की दोपहर 12 से 2 बजे तक और तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 से 5 बजे तक होगी।

छात्र मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से परीक्षा दे सकते हैं। टेबल पर और कोई भी अतिरिक्त सामान नहीं रहना चाहिए। परीक्षा 2 घंटे की है। दिव्यांग छात्रों को प्रति घंटा के हिसाब से 20 मिनट अधिक समय मिलेगा। छात्र जिस भी कमरे में परीक्षा देंगे, वहां पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था होनी चाहिए। वहां किसी का भी आना-जाना नहीं रहना चाहिए। छात्र जोर-जोर से पढ़ भी नहीं सकते हैं। तकनीकी समस्या आने पर छात्रों को वीक्षक से अनुमति से सहायता केंद्र में बात कर सकते हैं। कैल्कुलेशन के लिए सादा कागज छात्र रख सकते हैं। छात्रों को परीक्षा देते समय कम से कम 2 जीबी डाटा होना चाहिए। 1 अक्टूबर को भी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। 6 अक्टूबर को परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 11 अक्टूबर से शुरू होगी। वीईटी प्रवेश की अंतिम तिथि एवं वीआरईटी साक्षात्कार तिथियां परिणाम के बाद में घोषित की जाएगी।

जिन विभागों में सीट नहीं, उसमें भी भरा लिए आवेदन
सीयू अगर गलती ना करे, ऐसा हो नहीं सकता है। ऑनलाइन आवेदन में सीयू ऐसे विभागों को वीईआरटी के लिए आवेदन कर दिया, जिसमें सीट ही नहीं है। ऐसे में 50 से ज्यादा छात्रों ने पत्रकारिता व इंजीनियरिंग के कई विषयों में आवेदन किए हैं। अब छात्रों को कह दिया गया कि उनकी परीक्षा नहीं होगी। फीस वापिस की जाएगी।

प्रवेश की अंतिम तारीख आज, निरंजन कॉलेज ने छात्रों से लेना शुरू कर दिया विलंब शुल्क
शासन के नियम के अनुसार 30 सितंबर एडमिशन की अंतिम तारीख है। अब ऐसे में अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी के 89 कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर में 38 हजार 115 सीटें हैं। इनमें अभी तक 19 हजार 264 छात्रों ने एडमिशन लिया है। अब 18 हजार 851 सीटें कॉलेजों में खाली हैं। हालांकि कॉलेजों में ओपन एडमिशन चल रहा है। गुरुवार को भी ओपन एडमिशन होगा। वहीं शासकीय कॉलेजों की मनमानी चल रही है। शहर का अग्रणी साइंस कॉलेज बीच में ही अपना एडमिशन का दूसरा पोर्टल बना ली है, जो अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। अभी तक साइंस कॉलेज में पीजी में एडमिशन लेने के लिए आवेदन नहीं शुरू हुआ है। वहीं शासकीय निरंजन केशरवानी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. बीएल काशी और एडमिशन प्रभारी डॉ. जेके द्विवेदी ने नया ही नियम लागू कर दिया है। अंतिम तारीख 30 को है और वे पहले से ही विलंब शुल्क छात्रों से ले रहे हैं। अब ऐसे में छात्र परेशान हैं। इधर बिलासा गर्ल्स कॉलेज अभी भी आवेदन के लिए पोर्टल खोल कर रखा है। अभी भी वहां छात्राएं आवेदन कर एडमिशन ले रही हैं।

तारीख बढ़ाने की मांग
एनएसयूआई के छात्रों ने बुधवार को कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा को ज्ञापन सौंपा। छात्रों ने मांग किया कि कॉलेजों की सीटें खाली हैं और छात्र एडमिशन नहीं ले पाए हैं। ऐसे में एडमिशन की तारीख बढ़ाई जाए। 20 दिन और छात्रों को मौका दिया जाए। कुलसचिव डाॅ. शर्मा ने कहा शासन को मांग भेज दिया जाएगा। ज्ञापन सौंपने में युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष मीडिया विभाग निखिल सोनी, जिला उपाध्यक्ष लोकेश नायक, पुष्पराज साहू, अंकित सोनी, नवीन कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...