पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रवेश प्रक्रिया:जीडीसी में देर रात तक चला एडमिशन, सीटें फुल

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीए, बीएससी, बीकॉम में शाम 4 बजे हुआ सीटों का कनवर्जन, दे रात तक चली दस्तावेजों की जांच

बिलासा गर्ल्स काॅलेज में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही थी। मंगलवार को कॉलेज में एडमिशन लेने की अंतिम तारीख थी। सुबह से ही कॉलेज में छात्राओं और उनके अभिभावकों की भीड़ लगी रही। कॉलेज में बीएससी गणित में 80 सीट, बीएससी बायो की 290 सीट, बीए की 320 सीट, बीकॉम की 185 सीट, बीसीए की 45 सीट, बीकॉम कंप्यूटर की 30 सीट, बीएचएससी की 40 सीट, डीसीए की 30 सीट है। इनमें से मेरिट लिस्ट में नाम आने वाली कुछ छात्राओं ने ही एडमिशन लिया था। वहीं अधिकांश छात्राएं नहीं ले पाई थीं। सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक पहले की लिस्ट में जिन छात्राओं का नाम आया था, उनको मौका दिया है। इसके बाद जो छात्राएं कॉलेज पहुंची थीं, जिनका कम प्रतिशत था उनके फार्म और दस्तावेज कॉलेज में विभाग वाइज जमा कराया गया। इसके बाद कॉलेज ने बीए, बीएससी, बीकॉम की अलग-अलग मेरिट लिस्ट जारी की। इसमें कम छात्राएं जो वहां पहुंची थीं, उनका नाम था। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद देर रात छात्राओं और उनके अभिभावकों ने लाइन में लगकर दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कराया। कॉलेज के प्राचार्य डाॅ. एसएल निराला, शिक्षक तारणीश गौतम सहित अन्य शिक्षक सुबह से शाम तक लगातार छात्राओं की एडमिशन प्रक्रिया में लगे रहे। इस दौरान अभिभावक और छात्राओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया। पर छात्राएं मेरिट लिस्ट जारी होते ही एक जगह एकत्रित हो जा रहीं थीं। कई छात्राएं और अभिभावक एडमिशन के चक्कर में सुबह से भूखे प्यासे देर रात तक कॉलेज में डटे रहे।

नए विषयों में मंगाया जा रहा है आवेदन
शहर के ऑटोनॉमस बिलासा गर्ल्स कॉलेज को शासन ने 7 रोजगारोन्मुखी कोर्स में मान्यता दे दी है। इन सभी कोर्स के लिए 220 सीट की मान्यता मिली है। स्नातक स्तर के कोर्स में कॉलेज द्वारा आवेदन मंगाया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. निराला ने बताया कि नए कोर्स में अच्छा आवेदन आया है। कॉलेज के नए कोर्स बीजेएमसी में 30 सीट, बीबीए में 30 सीट, फैशन डिजाइनिंग में 50 सीट, एमएसडब्ल्यू में 20 सीट, एमए संस्कृत में 20 सीट, पीजी डिप्लोमा इन योग साइंस में 30 सीट और बेसिक एंड एडवांस स्पोर्टस फिटनेस प्रोग्राम में 40 सीट पर मान्यता मिली है। इसमें बीजेएमसी, बीबीए और फैशन डिजाइनिंग का 3 साल का कोर्स है। वहीं एमएसडब्ल्यू व एमए संस्कृत दो साल का कोर्स है। पीजी डिप्लोमा इन योग साइंस एक साल का कोर्स है। बेसिक एंड एडवांस स्पोर्टस फिटनेस प्रोग्राम 3 महीने का कोर्स है। जिसका फायदा छात्राओं को इसी सत्र से मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें