पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उच्च शिक्षा विभाग:यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया काे लेकर बैठक आज, चार अगस्त से शुरू होगा एडमिशन

बिलासपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगस्त में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने आदेश जारी किया है
Advertisement
Advertisement

उच्च शिक्षा विभाग ने सभी यूनिवर्सिटी को आदेश जारी किया है कि 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दें। उच्च शिक्षा विभाग ने कहा है कि सीजी बोर्ड और सीबीएसई के 12वीं का रिजल्ट घोषित हो गया है। ऐसे में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने और परीक्षा की पद्धति तय करने कुलपति प्रो. जीडी शर्मा ने दो अगस्त को रखी है। इसमें निर्णय लिया जाएगा कि एडमिशन कब से शुरू की जाए और परीक्षा की पद्धति क्या होगी। हालांकि यूनिवर्सिटी 4 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रही है। अटल यूनिवर्सिटी के 190 कॉलेजों में स्नातक की 39 हजार 575 सीटें हैं। पिछले सत्र में इन सीटों के लिए 1 लाख 19 हजार 324 आवेदन आए थे। वहीं एयू के सभी कॉलेजों में पीजी की 17 हजार 40 सीटें हैं। पिछले सत्र में इन सीटों के लिए 49 हजार 22 छात्रों ने आवेदन किया था। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अभी एकेडमिक कैलेंडर नहीं भेजा गया है। एकेडमिक कैलेंडर नहीं आने से यूनिवर्सिटी व कॉलेज असमंजस में हैं। एयू से संबद्ध लगभग 3 ऑटोनॉमस काॅलेज हैं। इसमें साइंस कॉलेज ने पिछले सत्र में अटल यूनिवर्सिटी के पोर्टल से एडमिशन करवाया था। लेकिन बिलासा गर्ल्स कॉलेज और रायगढ़ के ऑटोनॉमस कॉलेज खुद का पोर्टल तैयार करके एडमिशन करवा रहे हैं।

एयू का पोर्टल तैयार
एयू ने एडमिशन का पोर्टल तैयार कर ली है। कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने बताया कि सीजी बोर्ड के छात्रों का डाटा पोर्टल में अपलोड कर दी है। ऐसे में सीजी बोर्ड के छात्र जैसे ही अपना 12वीं का रोल नंबर डालेंगे, पूरा डिटेल आ जाएगा। वह कॉलेज व सब्जेक्ट का चयन कर सकते हैं, उन्हें पूरा डिटेल नहीं भरना होगा। सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड के छात्रों को डिटेल भरना होगा। 50 रुपए में छात्र पंजीयन कराकर यूनिवर्सिटी के 190 कॉलेजों के 950 विभाग में आवेदन कर सकते हैं, एक छात्र को एक कॉलेज के सभी संकाय के सभी विषय में आवेदन करने की छूट है।

बैठक में इन विषय पर होगी चर्चा

  • नियमित अंतिम वर्ष व प्राइवेट के प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा पद्धति तय करने
  • जिन कॉलेजों में प्राचार्य नहीं, उन कॉलेजों का एडमिशन के लिए किन शर्तों पर पोर्टल खुलेगा
  • कई कॉलेजों का संबद्धता शुल्क नहीं पटा और कई कॉलेजों ने पालन प्रतिवेदन जाम नहीं किए हैं
  • दिव्यांग छात्रों के लिए एयू अभी पोर्टल में कोई व्यवस्था नहीं की है
  • बिलासा गर्ल्स कॉलेज को भी इस सत्र में एयू के पोर्टल में शामिल करना था, पर नहीं हुआ
  • परीक्षा शुल्क कम करने छात्र लगातार मांग कर रहे हैं, पर भी चर्चा होगी
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement