पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:9 साल बाद परिनियम में सुधार, कुलपति कार्यकाल 5 साल तक

बिलासपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिनियम में देर से बदलाव के कारण अटल यूनिवर्सिटी को राज्यपाल ने नोटिस जारी किया

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी 9 साल बाद अब अपने नाम से परिनियम छपवाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने तैयारी शुरू कर दी है। बीच में हुए बदलाव और यूनिवर्सिटी के जरूरत के हिसाब के नियमों को शामिल कर एयू परिनियिम बना रही है। जो समन्वय समिति के पास भेजा जाएगा। वहां से पास होने के बाद लागू होगा। अभी जिस परिनियम को यूनिवर्सिटी चला रही है, उसमें कुलपति का कार्यकाल 4 साल का है। जबकि इस कंडिका में छत्तीसगढ़ शासन ने बदलाव कर कुलपति का कार्यकाल 5 साल कर दिया है। पहले कोर्ट का गठन हाेता था, जो अब खत्म कर दिया गया है। पुराने में वार्षिक परीक्षा का नियम है, जबकि सेमेस्टर पद्धति शुरू हो गई है। ऐसे कई बदलाव हुए हैं। शिक्षक भर्ती नियम में यूजीसी के नियम को शामिल किया गया। कर्मचारी पेंशन स्कीम नियम को भी शामिल किया गया है। इनके आदेशों को अटल यूनिवर्सिटी अद्तन कर परिनियम बनाकर समन्वय समिति को भेज रही है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 बनाया गया था। जब छत्तीसगढ़ राज्य बना तो शासन ने मप्र के अधीनियम को अंगीकृत कर लिया। इसके बाद यह छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय अधिनियम कहलाने लगा। इसके पहले जब रविशंकर यूनिवर्सिटी बनी तो इसी अधिनियम को अंगीकृत की थी। इसके बाद प्रदेश में जो भी यूनिवर्सिटी खुली, वह रविशंकर यूनिवर्सिटी के परिनियम को अंगीकृत कर काम करने लगी। गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बस्तर यूनिवर्सिटी, सरगुजा यूनिवर्सिटी ने भी रविवि के परिनियम को अपनाया। गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से अलग होकर बिलासपुर यूनिवर्सिटी बनी और यह भी उसे ही अपनाई। बीच-बीच में कई बदलाव हुए, पर परिनियम में से शामिल नहीं किया गया। जरूरत पड़ने पर आदेश की कॉपी लगा दी जाती रही है। अब 9 साल बाद अटल यूनिवर्सिटी ने बीच में हुए बदलावों को अद्तन कर परिनियम बना रही है। जो समन्वय समिति में पास होने के बाद अटल यूनिवर्सिटी के नाम से छपेगा।

यहां भी लागू करेंगे इसी परिनियम को
शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एलपी पटेरिया ने बताया कि अटल यूनिवर्सिटी के ही परिनियम को लागू किया जाएगा। इसलिए बीच-बीच में हुए बदलाव को अटल यूनिवर्सिटी के परिनियम में शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की जरूरतों के हिसाब से कुछ बदलाव किए जा रहे हैं।
समन्वय समिति से होगा पास: डॉ. होता
अटल यूनिवर्सिटी के प्रभारी कुलसचिव डॉ. एचएस होता ने कहा कि अभी तक गुरु घासीदास के नाम पर छपे परिनियम पर काम किया जा रहा था। बदलाव शामिल नहीं होने से कोर्ट में परेशानी होती थी। सभी बदलावों को शामिल कर विद्यापरिषद, कार्यपरिषद में पास कराकर समन्वय समिति के पास भेजा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser