CM की चेतावनी का असर:कलेक्टर का निर्देश- SP के साथ ही थानेदार लगाएंगे चौपाल, आमजन की समस्याओं का करेंगे निराकरण

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस अधीक्षक कार्यालय। - Dainik Bhaskar
पुलिस अधीक्षक कार्यालय।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की चेतावनी का असर अब जिले की पुलिस व्यवस्था में देखने को मिल रहा है। उनकी सख्ती के बाद पुलिस अफसर जिले में सक्रियता दिखाने की कोशिश में जुट गए हैं। मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने अपराधों की समीक्षा करते हुए SP दीपक झा व पुलिस अफसरों की बैठक ली। वहीं, SP झा ने पुलिस अफसरों की बैठक लेकर जन चौपाल लगाकर समस्या सुनने के लिए रूपरेखा बनाई। आने वाले दिनों में SP से लेकर पुलिस अफसर अपने-अपने दफ्तर में लोगों की समस्याएं सुनेंगे। थानेदार भी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जाकर आमजन की समस्याओं का निराकरण करेंगे।

बीते दिनों मुख्यमंत्री ने SP IG कान्फ्रेंस में प्रदेश में लचर कानून व्यवस्था को लेकर खासी नाराजगी जाहिर की थी। इसके साथ ही आम जनता की समस्याओं को सुनने व निराकरण करने के लिए जिला मुख्यालय में जन दर्शन लगाने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश के बाद भी पुलिस अफसर उदासीन हो गए थे। इस पर मंगलवार को उन्होंने फिर से नाराजगी जताई। तब पुलिस अफसर हरकत में आए। मंगलवार रात SP दीपक झा ने पुलिस अफसरों की बैठक लेकर जन दर्शन लगाने के लिए रूपरेखा बनाई। इसके मुताबिक SP झा प्रत्येक मंगलवार को सुबह 11.30 से 1.30 बजे तक पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आम जनता से मिलकर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे।

पुलिस अफसरों व राजस्व अफसरों की बैठक लेते कलेक्टर व SP
पुलिस अफसरों व राजस्व अफसरों की बैठक लेते कलेक्टर व SP

इसी प्रकार प्रति सोमवार को एडिशनल SP ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आम जनता से मुलाकात कर समस्याओं का निराकरण करेंगे। एडिशनल SP शहर प्रत्येक बुधवार को लोगों से मुलाकात करेंगे। एडिशनल SP के साथ ही अनु विभाग स्तर पर कोतवाली CSP शनिवार और CSP सिविल लाइन शुक्रवार को अपने कार्यालय में समस्याएं सुनेंगी। गुरुवार को कोटा SDOP व DSP मुख्यालय अपने दफ्तर में जन दर्शन कार्यक्रम में समस्याओं का निराकरण करेंगे। इसके अतिरिक्त शहरी व ग्रामीण थानों व चौकियों के प्रभारी द्वारा प्रत्येक सप्ताह चलित थाना लगाकर आम जनता की समस्याओं का निराकरण करेंगे ।

मॉनिटरिंग के लिए बनाया सेल
SP दीपक झा ने जन दर्शन कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग करने के लिए अलग से सेल बनाया गया है। इस दौरान प्राप्त होने वाले शिकायतों के मॉनिटरिंग के लिए उन्होंने एडिशनल SP ग्रामीण को मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी दी है।

वरिष्ठ नागरिक, महिला व बच्चों पर रहेगा फोकस
SP दीपक झा ने बताया कि जन दर्शन कार्यक्रम मुख्यत: वरिष्ठ नागरिकों के साथ ही महिला व बच्चों से संबंधित अपराध व उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए रहेगा। इसके अलावा अन्य सभी लोग भी शिकायत कर सकेंगे। उन्होंने सभी पुलिस अफसरों को जन दर्शन में मिलने वाली समस्याओं के संबंध में रजिस्टर बनाने व शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करने के निर्देश दिए है। SP झा खुद हर सप्ताह इसकी समीक्षा भी करेंगे।

आम नागरिकों का पुलिस एवं प्रशासन पर विश्वास कायम रहें: कलेक्टर
कलेक्टर डा. सारांश मित्तर ने मंगलवार को SP दीपक कुमार झा के साथ कानून व्यवस्था के संबंध में राजस्व एवं पुलिस विभाग अफसरों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को एक-दूसरे से सतत् सम्पर्क बनाए रखने तथा समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को किसी भी स्थिति में किसी तरह की असुविधा न हो। पर्व, लॉ एंड आर्डर के दौरान कानून व्यवस्था बनाने के लिए राजस्व अफसर भी पुलिस के साथ मिलकर काम करें। उन्होंने असामाजिक तत्वों पर नजर रखने, संयमित आचरण करने, सूचना तंत्र प्रभावी बनाने के भी निर्देश भी दिए।

खबरें और भी हैं...