पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंटवारा:एयू को 45 करोड़ 90 लाख और एसएनपीयू को मिले 44 करोड़ 10 लाख रुपए

बिलासपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्रों की संख्या के आधार पर हुआ बंटवारा, कुलसचिव ने कहा- हमने अपना पक्ष रख दिया, अटल यूनिवर्सिटी ने 9 साल में छात्रों से वसूले 90 करोड़ रुपए जमा कर रखे थे

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी बिलासपुर और शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी रायगढ़ के बंटवारे की एक प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। प्रदेश में कई यूनिवर्सिटी बंटी हैं, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि शासन ने पैसों का बंटवारा भी किया है। कमेटी ने बैठक कर दोनों यूनिवर्सिटी में पंजीकृत छात्रों के रेशियो के हिसाब से अटल यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों से वसूल कर जमा किए गए 90 करोड़ रुपए का बंटवारा भी कर दिया है। कमेटी के अध्यक्ष उच्च शिक्षा विभाग के सचिव धनंजय देवांगन ने बताया कि बंटवारे में अटल यूनिवर्सिटी को 51 प्रतिशत और शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी को 49 प्रतिशत राशि मिली है। एयू के 90 करोड़ की फिक्स डिपॉजिट में से अटल यूनिवर्सिटी को 45 करोड़ 90 लाख और शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी को 44 करोड़ 10 रुपए मिला है। इसके अलावा गाड़ियों का भी बंटवारा गया है। नए सत्र में होने वाली परीक्षाओं के शुल्क का भी बंटवारा कर दिया गया है। हालांकि एयू के कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा का कहना है कि बैठक में मैं अपना पक्ष रख दिया हूं। शासन की यूनिवर्सिटी है, वो जो चाहे कर सकती है। अभी आगे भी बंटवारे के संबंध में बैठकें हो सकती हैं। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध 199 कॉलेज थे। रायगढ़ और जांजगीर के कॅालेज भी एयू से ही संबद्ध थे। शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी की घोषणा हुई। इसमें रायगढ़ व जांजगीर को शामिल किया गया। ऐसे में एयू के पास 90 और एसएनपीयू के पास 109 कॉलेज चले गए। छात्रों की संख्या में एयू के 90 कॉलेज में नियमित और प्राइवेट छात्र मिलाकर 93 हजार 681 छात्र और एसएनपीयू में 80 हजार 852 छात्र हैं। एयू और एसएनपीयू के बंटवारे के लिए बनी 8 सदस्यीय कमेटी उच्च शिक्षा विभाग के सचिव धनंजय देवांगन, संयुक्त संचालक चंदन संजय त्रिपाठी, उच्च शिक्षा विभाग के पदेन वित्त अधिकारी, पं. रविशंकर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. केके वर्मा, एयू के प्रभारी कुलपति डॉ. संजय अलंग, कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा, शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. ललित प्रकाश पटैरिया, कुलसचिव केके चंद्राकर की बैठक हुई। बैठक में बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। इसमें एयू के पास जमा फिक्स डिपॉजिट के बंटवारे के लिए छात्रों की संख्या के आधार पर बांटने का निर्णय लिया गया। कमेटी ने छात्रों की संख्या के आधार 90 करोड़ का 51 प्रतिशत 45 करोड़ 90 लाख एयू को और 49 प्रतिशत 44 करोड़ 10 लाख एसएनपीयू को देने का निर्णय लिया है।

गाड़ियां भी बांटी गईं
एयू ने एसएनपीयू के कुलपति और कुलसचिव को दो गाड़ियां दी गई है। इसके अलावा एक और गाड़ी एसएनपीयू को मिली है। छात्रों की इस सत्र में एयू परीक्षा लेगी, लेकिन छात्रों के परीक्षा फार्म का पैसा भी बांटा जाएगा।

डिप्टी रजिस्ट्रार नियुक्त
शासकीय हसौद कॉलेज के प्राध्यापक प्रकाश त्रिपाठी को शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी में डिप्टी रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है। त्रिपाठी ने 2017-18 के प्राध्यापक हैं। इनका प्रोविजनल पीरियड भी क्लियर नहीं हुआ है।

खरीदी की तैयारी शुरू
बंटवारे के साथ-साथ शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी अपनी जरूरतों के हिसाब से खरीदारी की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। एसएनपीयू कंप्यूटर, प्रिंटर, टेबल, कुर्सी सहित अन्य सामग्रियों की ऑनलाइन खरीदी कर रही है।

यूटीडी में 9 विभाग खोलने व पद की मांग कुलपति ने की
शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. ललित प्रकाश पटैरिया ने शासन से 9 विभाग खोलने की मांग किए हैं। इसके अलावा इन विभागों के लिए पद की मांग भी किए हैं। हालांकि एसएनपीयू को अभी यूजीसी से 2एफ की मान्यता नहीं मिली है। पोर्टल व लोगो तक की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें