पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:एयू छात्रों को नई तकनीकी सिखाने बना रहा 1 करोड़ की प्रयोगशाला

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी प्रयोगशाला बनाने रूसा से ले रही बजट, उपकरणों की सूची भेजी

अटल यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन विभाग द्वारा कोनी स्थित नए भवन में सेंटर आफ एक्सीलेंस फाॅर आईओटी, एआई एवं मशीन लर्निंग तथा रोबोटिक्स से संबंधित प्रयोगशाला बनने जा रहा है। यूनिवर्सिटी प्रयोगशाला रूसा के बजट से बनाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने प्रयोगशाला के आवश्यक उपकरण की सूची रूसा को भेज दी है। इस प्रयोगशाला को स्थापित करने के लिए कम्प्यूटर सहित अन्य उपकरण की आवश्यकता होगी। इसमें लगभग एक करोड़ रुपए व्यय होगा। सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली ने संबद्धता प्राप्त संस्थानों को निदेशित किया है कि तकनीक आधारित प्रयोगशाला स्थापित करें। इस तकनीक से संबंधित तकनीक को अटल टिंकरींग लैब के माध्यम से विद्यालयों में स्थापित करने के लिए भी भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत नीति आयोग ने निदेशित किया है। कुलपति प्रो अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी ने विभागों के निरीक्षण में इसकी सराहना की थी।

रिसर्च को बढ़ावा देने की पहल
छत्तीसगढ़ में अपनी तरह का यह पहला सेंटर आफ एक्सीलेंस होगा। जिससे इस क्षेत्र के छात्रों को फायदा मिलेगा। विभाग में स्थापित होने वाला यह सेंटर आफ एक्सीलेंस विभाग के छात्रों एवं शोधार्थियों के लिए लाभकारी तो होगा ही इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में अध्ययनरत स्कूल व कॉलेज के छात्रों को इस नई तकनीक को सीखने के लिए एक केंद्र भी उपलब्ध हो सकेगा। इससे छात्र नई तकनीक को सीख पाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें