पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पात्रता:एयू नहीं लेगी विलंब शुल्क कॉलेजों पर जुर्माना भी नहीं लगेगा

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अटल यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में हर साल बाहर की यूनिवर्सिटी के अधिकांश छात्र एडमिशन लेते हैं। इन छात्रों को एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी से पात्रता प्रमाण-पत्र लेनी पड़ती है। पात्रता प्रमाण-पत्र के लिए भी एयू तारीख निर्धारित करती थी। निर्धारित समय में जो छात्र पात्रता के लिए आवेदन नहीं किए हैं, उनसे एयू 500 रुपए विलंब शुल्क लेती थी। यहीं नहीं जो कॉलेज बिना पात्रता के छात्रों का एडमिशन ले लेते थे, उनसे 10 से लेकर 50 हजार तक जुर्माना करती थी। इस सत्र में अटल यूनिवर्सिटी कोरोना संक्रमण के देखते हुए पात्रता प्रमाण-पत्र के लिए अंतिम तारीख निर्धारित नहीं की है। प्रभारी कुलसचिव डॉ. एचएस होता ने बताया कि संक्रमण के कारण बाहर से एडमिशन लेने वाले छात्र वहां से माइग्रेशन और टीसी नहीं निकाल पा रहे हैं, इसलिए इस बार छात्रों को छूट दी जा रही है। पात्रता लेने वाले छात्रों से किसी प्रकार का विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा। कॉलेजों को भी जुर्माने की छूट दी जाएगी। जब छात्र पूरे दस्तावेज के साथ पात्रता के लिए आवेदन करेगा, उसे दिया जाएगा। अटल यूनिवर्सिटी में हर साल 800 से एक हजार छात्र पात्रता प्रमाण-पत्र लेते हैं। इस सत्र में अभी तक 157 छात्र एमएससी, एमएड, बीएड में एडमिशन लेने के लिए पात्रता प्रमाण-पत्र लिए हैं। पात्रता प्रमाण-पत्र प्रभारी सहायक कुलसचिव नेहा यादव हैं।

43 कॉलेजों से वसूले थे 3 लाख जुर्माना
पिछले सत्र में 43 कॉलेजों के लगभग 298 छात्रों ने पात्रता के लिए समय से आवेदन नहीं किया था। इन छात्रों और कॉलेजों पर यूनिवर्सिटी ने जुर्माना लेने नया नियम बनाया था। इसमें जिस कॉलेज के 10 से कम ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने पात्रता के लिए देर से आवेदन किया था, उस कॉलेज से यूनिवर्सिटी ने 10 हजार रुपए जुर्माना वसूला था। इसके अलावा जिसमें 10 से 20 छात्र थे, उनसे 30 हजार रुपए और जिसमें 20 से ज्यादा छात्र हैं उन्हें 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया था। ऐसे में सभी छात्रों व कॉलेजों से एयू ने 3 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना वसूली थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें