पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विजयादशमी:कोरोना को हराने के लिए भीड़ भरे बड़े उत्सव नहीं हुए, घर-घर जले रावण

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की सड़कों पर शाम से लेकर रात तक भीड़ रही, लोगों में दिखा उत्साह

विजयादशमी के अवसर पर रविवार को हमेशा की तरह अच्छाई जीती, बुराइयों का रावण दहन हुआ। कोरोना महामारी के बीच भी विजयादशमी का उत्सव मनाने रंग-बिरंगे कपड़ों में सजे धजे बच्चे, युवक-युवतियां और बुजुर्ग सभी उत्साहित नजर आए। कोरोना के कारण इस बार शहर में रावण पुतले दहन के बड़े सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए, लेकिन लोगों ने घर-घर के बाहर रावण पुतले का दहन किया। शाम से लेकर देर रात माता के पंडालों में दर्शन करने भक्तों की भीड लगी रही तो वहीं लोगों ने रावण पुतलों का दहन भी घर के बाहर कर बुराइयों का दहन किया। शनिचरी बाजार स्थित लाल बहादुर स्कूल में परंपरा का निर्वहन करते हुए 8 फीट का रावण पुतला दहन किया गया। इसके अलावा कुछ अन्य समितियों ने भी रावण दहन की परंपरा का निर्वहन किया। बड़े आयोजनों को छोड़ दे तो इस साल लगभग 1 हजार से अधिक रावण पुतलों का शहर में दहन कर दशहरा मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक सोन पत्ती का वितरण कर एक-दूसरे को शुभकामनाएं देने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। शहर में घर-घर और मोहल्ले में रावण पुतले जलाने की काफी पुरानी परंपरा है। रावण पुतले को बच्चे अपने हाथों से तैयार करने के साथ ही खरीदते भी है। बच्चों के लिए रावण के पुतले खिलौने की तरह खूब बिके।

कई जगहों पर हुए भंडारे
नवमीं और दशमी एक ही दिन पड़ने के कारण शहर में रविवार को कई जगहों पर कन्या पूजन के साथ ही भंडारे का आयोजन भी हुआ। लोगों ने श्रद्धा के साथ भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। कहीं पर खिचड़ी तो कहीं पूड़ी सब्जी भंडारे में दिया गया।
लोगों को मास्क भी दिए गए
पंडालों में दर्शन करने आने वाले लोगों को सेनेटाइजर कराने के साथ मास्क नहीं लगाए होने पर मास्क भी दिए गए। इसके साथ कई संस्थाओं के लोगों ने पंडालों में जाकर मास्क वितरित किए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें