पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:बिलासपुर जिला शिकायतें दूर करने में प्रदेश में सबसे पीछे

बिलासपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फसल चोरी, थाने में कूलर रखने, गृहमंत्री के नाम पर धमकाने सहित 713 शिकायतें अटकी
Advertisement
Advertisement

सुनील शर्मा | बिलासपुर जिला लोगों की शिकायतें दूर करने के मामले में प्रदेश में सबसे पीछे हैं। यहीं वजह है कि फसल चोरी, कूलर जब्त कर थाने में इसका इस्तेमाल करने, गृहमंत्री के नाम से धमकी देने के साथ ही पाली-तानाखार विधायक के खिलाफ शिकायतों सहित 713 मामले अटके हैं। कुछ तो तीन-तीन साल से अटके हैं। सबसे ज्यादा पुलिस द्वारा 141 शिकायतों का निराकरण नहीं किया है। जन शिकायत निवारण विभाग में लोग वेब, पोस्ट या ईमेल के माध्यम से शिकायतें कर निराकरण की मांग करते हैं। कुछ शिकायतें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भी आती है। शिकायतों के निराकरण की समय सीमा नहीं होने के कारण प्रदेशभर में मामले अटके हैं। कुछ तो ऐसी शिकायतें हैं जिनका निराकरण संबंधित विभाग द्वारा बहुत आसानी से किया जा सकता था लेकिन ध्यान ही नहीं दिया गया। जिले में 2169 शिकायतें पोस्ट या ईमेल के माध्यम से आई जिनमें से 1698 शिकायतों का निराकरण कर दिया गया जबकि 471 शिकायतों का निराकरण होना बाकी है। 1745 शिकायतें दूसरे जिलों से की गई है। वेब से की गई शिकायतों की बात करें तो 768 शिकायतें हुई जिनमें 526 का निराकरण हुआ लेकिन 242 अभी भी अटके हैं। इतनी शिकायतें कहीं नहीं अटकी है। रायपुर जिले में 169 शिकायतें अटकी है। सरगुजा में 163,जांजगीर-चांपा में 149,बेमेतरा में 161,महासमुंद में 113 तो कोरबा में 144 मामले, पर बिलासपुर में सबसे ज्यादा मामले अटके हैं।

विधायक के खिलाफ शिकायत की जांच अटकी
25 जून 2019 को डॉ.कॉलोनी सरस्वती नगर प्रताप चौक में रहने वाले डॉ. एपी राय ने पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्‌टा के खिलाफ शिकायत की थी। शिकायत जमीन मामले से जुड़ी थी। इस मामले में दैनिक भास्कर ने विधायक केरकेट्‌टा से पूछा तो उन्होंने बताया कि डॉ.राय ने उनके बेटे के नाम पर जमीन का एग्रीमेंट किया लेकिन उसे दूसरे को बेच दी। इसकी वजह से विवाद की स्थिति बन गई। मेरे नाम से शिकायत करना समझ से परे हैं। सिविल लाइन पुलिस ने बेटे से इस संबंध में पूछताछ की थी। इससे अधिक मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इधर सामान्य प्रशासन विभाग 22 अगस्त 2019 को कार्यवाही करते हुए लिखा गया है कि पुलिस अधीक्षक की ओर से आवेदन पत्र अग्रिम कार्यवाही के लिए प्रेषित है।

थाने में रख लिया कूलर, अब नहीं दे रहे
आसमां रेसीडेंसी निवासी नितिश त्रिपाठी ने शिकायत कर बताया कि 22 अप्रैल को कूलर व जनरेटर तिफरा से उनके निवास पर ले जाया जा रहा था। गाड़ी चालक मास्क नहीं पहना था इसलिए वाहन जब्त कर लिया गया। 3 मई को आने कहा गया। पर्ची मांगने पर सिविल लाइन पुलिस ने भगा दिया। 28 अप्रैल को जनरेटर को उसका मालिक ले गया लेकिन कूलर लेने भेजा तो पता चला उसका उपयोग थाने में किया जा रहा है। कुलर तीन मई को देने की बात कही गई और जब लेने गया तो ले गए होंगे कहकर भगा दिया गया। पर्ची की मांग की गई जबकि थाने में रखते हुए पर्ची नहीं दी गई थी। अब कूलर थाने में नजर नहीं आ रहा है।

ढाई साल में फसल चोरी पर कार्यवाही नहीं
22 जनवरी 2018 को ग्राम टीकरकला तहसील मरवाही की कली बाई पति अमर सिंह मरावी ने शिकायत कर बताया कि 5 नवंबर 2017 को एक व्यक्ति द्वारा उसकी धान की फसल को चोरी कर लिया गया। इसकी लिखित शिकायत पेंड्रा थाना में किाया गया। जिस पर संतुष्टिजनक कार्यवाही नहीं किया गया। पत्र क्रमांग 771118036100 अब तक अपूर्ण हैं। इसे जन शिकायत निवारण विभाग से बिलासपुर पुलिस अधीक्षक के पास भेजा गया लेकिन अब तक मामले का निराकरण नहीं किया जा सका है।

प्रभारी मंत्री के नाम पर धमकाने का आरोप
ग्रीन पार्क निवासी टोपेश जायसवाल ने अंकुश जैन पर आरोप लगाया है कि उसके द्वारा जिले के प्रभारी ताम्रध्वज साहू के नाम पर धमकी दी गई कि वह उस पर धारा 420 लगवा देगा। जायसवाल ने जान-माल की सुरक्षा को लेकर भी शिकायत की है। 14 अगस्त 2019 को यह पत्र रायपुर से कोरबा भेज दिया। फिर 17 अगस्त को कोरबा से बिलासपुर भेजा गया। अब तक कार्यवाही पेंडिंग है। शिकायत क्रमांक 771119062752 है।

इन विभागों की शिकायतें अधिक

  • पुलिस विभाग - 141
  • उर्जा विभाग - 25
  • नगरीय प्रशासन विभाग - 51
  • पंचायत एवं ग्रामीण विकास - 54
  • राजस्व एवं आपदा प्रबंधन - 90
  • पीएचई - 20
  • सामान्य प्रशासन - 68
  • संभागायुक्त - 66

"शिकायत अन्य जिलों की तुलना में अधिक है इसलिए यहां पेंडेंसी ज्यादा दिख रही होगी। हम संबंधित विभागों के पास शिकायतें भेज देते हैं। निराकरण उन्हीं को करना है। वैसे कोर्ट प्रकरण वाले मामले ही लंबित रहते हैं। बाकी का निराकरण हो जाता है।"
-पंकज डाहिरे, डिप्टी कलेक्टर व प्रभारी अधिकारी​​​​​​​

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement