पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माशिमं की परीक्षाएं ऑफलाइन:15 से है बोर्ड परीक्षा, 25 स्कूलों में वैक्सीनेशन केंद्र

बिलासपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 10वीं में 33218 और 12वीं में 17653 छात्र परीक्षा देंगे, तैयारी शुरू

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन ही लेने का फैसला किया है। इसे देखते हुए बिलासपुर के सभी शासकीय और निजी 421 स्कूलों को केंद्र बनाया गया है। इस बार 224 शासकीय और 197 निजी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। सभी स्कूलों में कुल बैठक क्षमता की आधी रहेगी।

यदि किसी स्कूल में 500 बच्चों के बैठने की व्यवस्था है तो वहां 250 बच्चों को ही बैठाया जाएगा। एक बेंच में एक ही बच्चा बैठेगा और दो बेंच के बीच कम से कम 1 मीटर का अंतर रहेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों और कक्ष निरीक्षकों समेत पूरे स्टाफ के सदस्यों को परीक्षा के दौरान मास्क लगाए रखना होगा। अब 15 अप्रैल से परीक्षा शुरू होनी है। वहीं जिले के 25 से ज्यादा स्कूलों में वैक्सीनेशन केंद्र बना है। हाई स्कूल तिफरा, देवकीनंदन स्कूल, अंबेडकर स्कूल, लाला लाजपतराय स्कूल, लाल बहादुर स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल मोपका, हायर सेकेंडरी स्कूल चिंगराजपारा, हायर सेकेंडरी स्कूल बिरकोना, हायर सेकेंडरी स्कूल कोनी सहित अन्य स्कूलों में वैक्सीनेशन केंद्र बनाया गया है। संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। जिले के 11 शासकीय व प्राइवेट स्कूलों में 22 शिक्षक पॉजीटिव हैं।

हर परीक्षा के पहले स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा
जिले से 10वीं की परीक्षा के लिए 33 हजार 218 और 12वीं के लिए 17 हजार 653 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। जारी आदेश के अनुसार सभी परीक्षा केंद्रों के सभी कमरों को परीक्षा के पहले और परीक्षा के बाद सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। फिर छात्रों और कक्ष निरीक्षकों समेत स्कूल के अधिकारियों और कर्मचारियों को भवन में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए शासकीय स्कूलों के प्राचार्यों और निजी स्कूल के संचालकों और प्राचार्यों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अधिसूचना जारी की जा रही है।

10 व 11 अप्रैल को बांटा जाएगा प्रश्नपत्र
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। 10 व 11 अप्रैल को मल्टीपरपज स्कूल से प्रश्नपपत्र बांटा जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय स्कूलों के प्राचार्य को केंद्राध्यक्ष बना दिया है। वहीं 197 प्राइवेट स्कूलों में केंद्राध्यक्ष शासकीय स्कूल के व्याख्याताओं को बनाया गया है। स्कूलों की बैठक व्यवस्था भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तय कर लिया गया है। इसमें सबसे ज्यादा छात्र शासकीय स्कूल तिफरा, शासकीय स्कूल सिरगिट्टी, शासकीय कन्या स्कूल मस्तूरी, शासकीय स्कूल दर्रीघाट में 300 से 400 छात्र परीक्षा देंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें