पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फाल्ट सुधारने गए लाइनमैन की करंट से मौत:कॉल कर पूछा-लाइन बंद है? हां में जबाब मिलते ही तार पकड़ा, प्लास पिघल गया

बिलासपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मृतक रिंकू राजपूत। - Dainik Bhaskar
मृतक रिंकू राजपूत।
  • सदर बाजार के पास बिजली के तार में आग लगने की सूचना पर गया था

सदर बाजार में आग में लिपटे तार काटने गए लाइनमैन की करंट से मौत हो गई। घटना करोना चौक की है। यहं एक चैनल का तार झूलकर 11 केवी तार से टच हाे गया था। इससे ब्लास्ट हुआ और आग लग गई और आसपास के घरों के टीवी, फ्रीज, एयरकंडीशन व अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान जल गए। फाल्ट ठीक करने लाइन मैन रिंकू राजपूत पिता बब्बू सिंह 24वर्ष आया था।

लोगों ने गोलबाजार सब स्टेशन में शिकायत की। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रिंकू ने तार काटने से पहले कंट्रोल रूम में बात की और लाइन बंद होने की जानकारी दी गई। इसके बाद उसने तार काटने की कोशिश की और करंट से पेंचिस पिघल गया और करंट लगने से रिंकू गिर पड़ा। उसे सिम्स ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। नेहरू नगर जोन के अंतर्गत गोलबाजार जोन में दोपहर 1.30 बजे शिकायत मिली की सदर बाजार करोना चौक के पास तार में आग लगी है। जिसे सुधारने रिंकू पहुंचा। वहां देखा कि 11 केवी लाइन से निजी कंपनी का केवल टच है। गोंड़पारा का 11केवी भी उसी से टच था। रिंकू के साथ सीढ़ी पकड़ा आदमी भी करंट का झटका लगा। रिंकू को सिम्स ले जाया गया।

जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। रिंकू अभिनव इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अंडर में काम कर रहा था। ठेका श्रमिकों ने बताया कि गोलबाजार 11 केवी के केवल में गाेंड़पारा का 11 केवी का तार टच होने से केबल जल रहा था। रिंकू ने जब लाइन बंद करवाई। उस समय केवल गोलबाजार की लाइन को बंद किया गया। जबकि गोंड़पारा की भी लाइन बंद करनी थी, पर वो चालू थी। इसके कारण करंट लगने की आशंका जताई जा रही है।

उत्तरप्रदेश का रहने वाला, भाइयों में सबसे बड़ा
रिंकू राजपूत पिता बब्बू राजपूत 24 वर्ष मूल रूप से उत्तरप्रदेश का रहने वाला था। चित्रकूट में उसका घर है। रायपुर गुढ़ियारी में अपने नाना-नानी के घर पर रहता था। बिलासपुर आने के बाद उसने राजेंद्र नगर में किराए से मकान लिया था। रिंकू तीन भाईयों में बड़ा था। दूसरे नंबर का शेखर है। शेखर के अनुसार घटना की सूचना पुलिस से मिली। परिवार बिलासपुर के लिए निकल गया है। सुबह तक पहुंच जाएंगे।

रिंकू लाइन बंद करवाया था जांच होगी- सुपरवाइजर
अभिनव इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड के सुपरवाइजर अंकित श्रीवास्वत के अनुसार शिकायत सब स्टेशन में आई थी, वहीं से बनाने गया था। लाइन बंद करवाया था। ऑपरेटर ने बंद किया था या नहीं। जांच के बाद बता पाएंगे।

पहले हुई घटनाओं की भी जांच अधूरी

  • 11 जून को सिरगिट्‌टी कोरमी निवासी ठेकाकर्मी बलराम सिंह मरकाम मोपका में मीटर बदलने गए थे। यहां मीटर बदलते समय करंट लगने से मौत हो गई थी।
  • तखतपुर गिरधौना 33/11 केवी सब स्टेशन में ठेका ऑपरेटर मनोहर सिरसो की खंभे से गिरने से रीढ़ की हड्‌डी टूट गई है।
  • 18 दिसंबर को मल्हार डीसी सब स्टेशन तिफरा में एबी स्विच काटते समय करंट लगने से एक घायल हो गया था।

सुरक्षा के नाम
पर कुछ भी नहीं रिंकू के पास सुरक्षा के नाम पर कुछ भी नहीं था। उसे हेलमेट नहीं मिला था और ना ही उसके पास ग्लब्स थे। इधर पानी गिरने से तार भी गीला था।

किसे फोन किया था मोबाइल की जांच से पता चलेगा- पुलिस
सिटी कोतवाली थाने के विवेचना अधिकारी एसआई सिदार के अनुसार बिजली चालू हालत में है बिना सुरक्षा के फॉल्ट सुधारने गया था। लाइन बंद करने के लिए उसने किसी को फोन किया था। किसे फोन किया था यह जांच का विषय है। कॉल डिटेल से पता चलेगा। जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ठेका कर्मियों ने कहा काम करने के लिए सुरक्षा किट भी नहीं मिलती है
ठेका कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि कंपनी द्वारा सुरक्षा किट नहीं दी जा रही है। रिंकू ड्यूटी पर अकेले था। नियम के अनुसार उसके साथ एक हेल्पर और एक ड्राइवर रहना चाहिए था। ठेका कंपनी के अभिनव तिवारी मात्र 6 हजार रुपए पेमेंट देते हैं, वह भी कैश। खाते में पैसा नहीं दिया जाता है। ईपीएफ भी नहीं कटता है। इसकी शिकायत कलेक्टर और श्रम विभाग और बिजली के उच्चाधिकारियों को कर चुके हैं, फिर भी कोई लाभ नहीं मिला। सभी लाइनमैन को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। कंपनी प्रशिक्षण नहीं देती है।

इनवर्टर से रिटर्न करंट- जोन प्रभारी
नेहरू नगर जोन प्रभारी अमर चौधरी का कहना है कि जिस केवल को रिंकू काट रहा था, वहां पर एयर कंडीशन लगा है। एसी के इनवर्टर से तार पर रिटर्न करंट आ गया है। फिलहाल इन सब मामलों की जांच के लिए कमेटी गुरुवार को गठित की जाएगी। जो जांच करके रिपोर्ट देगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें