पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:नहरों पर कब्जा, बना डालीं सड़कें और कॉलोनियां

बिलासपुर । संजय मिश्रा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी यही हाल, अफसरों को देखने की फुर्सत नहीं

नहरें उन अन्नदाताओं के खेतों में सिंचाई के लिए होती है जिससे अनाज पैदा होता है लेकिन वर्तमान में नहरों की वास्तविक स्थिति ही बदल गई है। निखिलाश्रम के पास से खूंटाघाट से मोपका चौक की तीन किलोमीटर की छोटी नहर शुरुआत में तो नजर आती है लेकिन उसके बाद नहर की जमीन पर कहीं अवैध निर्माण हो गया, तो कहीं रोड बन गई और कहीं नाली बना दी गई। नहर की जमीन पर निगम के आईएचडीपी आवास की नाली के अलावा, हसदेव विहार, विवेकानंद नगर, आसरा विहार निजी कालोनियां बन चुकी हैं। बिल्डरों ने कालोनियां बनाकर पैसे कमा लिए लेकिन निर्माण के लिए मंजूरी तक नहीं ली। इसी तरह बिजौर जाने वाली एक और सहायक छोटी नहर की जमीन ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, एमएस कंस्ट्रक्शन ने पाट दिया।

नहर पर बनी रोड: हसदेव विहार कालोनी के प्रवेश मार्ग में नहर के ऊपर सड़क बना दी गई है। इससे नहर ही कट गई है। नहर के पास ही हसदेव विहार का बोर्ड लगा है जिस पर नहर रोड भी लिखा है। इसके बाद भी नहर पर नियम विरूद्ध रोड बना दी गई है। हसदेव विहार के बोर्ड पर लिखे नंबरों पर संपर्क करने पर राकेश भावे ने कहा कि हसदेव विहार में सड़क नाली मैंने बनाई है लेकिन नहर के ऊपर जिस सड़क की आप बात कर रहे हैं वह मोपका पंचायत रहने के दौरान बनी थी।

बिजाैर मार्ग पर नहर पाट दी गई
खारंग की बिजौर जाने वाली सहायक नहर को एमएस कंस्ट्रक्शन के सामने पूरी तरह पाट दिया गया है। इसमें एमएस कंस्ट्रक्शन के अंचल गोस्वामी का कहना है कि नहर पर सड़क हमने नहीं पाटी है। हमारी साइट के लिए पीछे से सड़क है जिसका हम उपयोग करते हैं। हमारा उस सड़क से लेना देना नहीं है।

स्कूल का प्रवेश द्वार नहर के ऊपर : ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल का प्रवेश द्वार कैंपस बिजौर गांव की ओर गई सहायक नहर पर बना है। इस मामले में संचालक प्रवीण अग्रवाल का कहना है कि उसने जल संसाधन, वन विभाग से एनओसी और राजपत्र में प्रकाशन के बाद मंजूरी ली है। नहर दबी नहीं है बल्कि पुलिया बनी है।

"सर्वे के लिए शासन को प्रपोजल भेजा जाएगा। ताकि पता चल सके कि किस नहर पर कितना अतिक्रमण हो चुका है।"
-जयंत पवार, इंजीनियर इन चीफ, जल संसाधन विभाग रायपुर

"मंजूरी की बात है तो यह सेंट्रल गवर्नमेंट का प्रोजेक्ट है और राज्य शासन से अप्रूवल भी है।"
-एसके मानिक, असिस्टेंट इंजीनियर, नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें