रेलवे का विकास, पर यात्री नजर अंदाज:विकास कार्यों का जायजा लेकर लौटे रेलवे बोर्ड के चेयरमैन; अफसरों ने दिक्कतें बताई, तो चुप्पी साध गए

बिलासपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरबा में कोल साइडिंग का निरीक्षण कर अफसरों से चर्चा की। - Dainik Bhaskar
कोरबा में कोल साइडिंग का निरीक्षण कर अफसरों से चर्चा की।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) के दौरे पर आए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके त्रिपाठी सोमवार शाम दिल्ली लौट गए। अपने तीन दिन के दौरे पर उन्होंने ब्रजराजनगर स्थित महानदी कोल साइडिंग एवं ईब वैली कोल लोडिंग एरिया का निरीक्षण किया। साथ ही झारसुगड़ा में रेलवे के चौथी लाइन विस्तार, कुसमुंडा व दीपका कोल साइडिंग का निरीक्षण किया और रायपुर लौट गए। इस दौरान छत्तीसगढ़ के यात्रियों को रेलवे से हो रही दिक्कतों पर कोई चर्चा तक नहीं।

रेलवे बोर्ड के चेयरमेन वीके त्रिपाठी दौरे के अंतिम दिन सोमवार को कोरबा प्रवास पर रहे, जहां उन्होंने विंडो ट्रेलिंग और कोल साइडिंग का निरीक्षण किया। इस दौरान रेल सेक्शन का जायजा लेने के बाद कोरबा क्षेत्र स्थित कुसमुंडा व दीपका कोल साइडिंग पहुंचे, जहां दीपका कोल साइडिंग के निरीक्षण के दौरान उन्होंने साइलो लोडिंग सिस्टम का जायजा लिया। चेयरमैन वीके त्रिपाठी ने सायलो लोडिंग का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

रेलवे बोर्ड के चेयरमेन सोमवार को कोरबा दौरे पर रहे।
रेलवे बोर्ड के चेयरमेन सोमवार को कोरबा दौरे पर रहे।

बताया जा रहा है कि उनका दौरा देश में कोयला परिवहन को लेकर था। यही वजह है कि उनका पूरा ध्यान रेलवे के कोल साइडिंग और विकास कार्यों पर रहा। उन्होंने अपने निरीक्षण के दौरान रेलवे की ओर से कराए जा रहे विकास कार्यों को भी प्राथमिकता में रखा। हालांकि छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों की सुविधाओं को उन्होंने पूरी तरह से नजर अंदाज कर दिया। यही वजह है कि कोरोना काल के बाद छोटे स्टेशनों के स्टापेज सहित अन्य समस्याओं के निराकरण करने की दिशा में कोई दिशानिर्देश तक नहीं दिया।

पहले दिन रायपुर से सीधे निकल गए बृजराजनगर
अपने दौरे के पहले दिन 9 जुलाई को चेयरमैन त्रिपाठी दिल्ली से रायपुर पहुंचे। यहां से स्पेशल सेलून से सीधे ब्रजराजनगर स्थित महानदी कोल साइडिंग एवं ईब वैली कोल लोडिंग एरिया का निरीक्षण किया। फिर दूसरे दिन यानी की 10 जुलाई को उन्होंने झारसुगुड़ा से बिलासपुर के मध्य विंडो ट्रेलिंग कर मल्टीट्रेकिंग के कार्यों का निरीक्षण किया। इसके बाद दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय बिलासपुर में महाप्रबंधक व अधिकारियों के साथ बैठक की।

शहर विधायक ने रेलवे बोर्ड के चेयरमेन से मुलाकात कर गिनाई समस्याएं।
शहर विधायक ने रेलवे बोर्ड के चेयरमेन से मुलाकात कर गिनाई समस्याएं।

साफ-सुथरा नजर आया रेलवे स्टेशन
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के आगमन के चलते पिछले तीन दिनों से रेलवे स्टेशन साफ- सुथरा और व्यवस्थित नजर आया। दरअसल, उनके आगमन को देखते हुए रेल प्रशासन ने विशेष तैयारी की थी। चेयरमेन के आने की वजह से रेलवे स्टेशन को खास तौर पर व्यवस्थित रखा गया था। आमतौर पर हर समय स्टेशन के बाहर अव्यवस्था का आलम रहता था। तीन दिन पार्किंग से लेकर सभी व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान रखा गया था।

विधायक बोले- देश के सबसे कमाऊ जोन में यात्री सुविधाओं का है अभाव
रेलवे बोर्ड चेयरमैन विनय कुमार त्रिपाठी से मुलाकात कर नगर विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि ट्रेनों का परिचालन लगातार रद्द रहने से आज जनता हलाकान है। बिलासपुर जोन रेलवे का कमाऊ जोन है लेकिन यहां के यात्री ही सुविधाओं से वंचित हैं। इस पर उन्होंने आश्वस्त किया कि 16 जुलाई से रद्द ट्रेनें बहाल कर दी जाएंगी। इसके बाद उन्हें रद्द नहीं किया जाएगा।

नगर विधायक शैलेष पांडेय ने महाप्रबंधक कार्यालय में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष त्रिपाठी के समक्ष बिलासपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास एवं आधुनिकीकरण करने की मांग रखी, जिस पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने तत्काल सहमति जताई है। स्टेशन का पुनर्विकास होने पर यात्री सुविधाओं में विस्तार, रेलवे स्टेशन उन्नयन, क्षेत्र से लगे बाजार, फूड जोन सहित अन्य सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।

सांसद अरूण साव के साथ भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने समस्याओं को लेकर मांगपत्र सौंपा।
सांसद अरूण साव के साथ भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने समस्याओं को लेकर मांगपत्र सौंपा।

सांसद साव बोले- छोटे स्टेशनों में शुरू हो ट्रेनों के स्टापेज
सोमवार को सांसद अरुण साव के नेतृत्व में भाजपा के प्रतिनिधिमंडल भी रेलवे बोर्ड चेयरमैन त्रिपाठी से मुलाकात की। इस दौरान उन्हें क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने भाजपा के प्रतिनिधि मंडल की बातों को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया।

सांसद साव व भाजपाइयों ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन त्रिपाठी और जीएम से आलोक कुमार से रद्द ट्रेनों की बहाली के साथ-साथ बुधवारी बाजार के व्यापारियों की समस्याओं का स्थायी समाधान करने, विभिन्न स्टेशनों पर बंद की गई ट्रेनों के ठहराव शीघ्र प्रारंभ करने, ट्रेनों का संचालन निर्धारित समयानुसार सुनिश्चित कराने, तारबाहर अंडरब्रिज को आगे बढ़ाने, रेल्वे कॉलोनी में सड़क, बिजली, पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से करने, खेल के मैदानों एवं गार्डनों की व्यवस्था ठीक करने, दिल्ली के लिए प्रतिदिन एक एक्सप्रेस ट्रेन प्रारंभ करने, बिलासपुर-पूरी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन प्रारंभ कराने की मांग रखी।

इस दौरान सांसद अरुण साव के साथ बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, अकलतरा विधायक सौरव सिंह , भाजपा जिला अध्यक्ष रामदेव कुमावत , पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष राजा पांडे , जेडआरयूसीसी सदस्य सत्यजीत भौमिक , भाजपा रेल्वे मंडल अध्यक्ष संदीप दास मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...