पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना के नाम पर ऐसी नासमझी न करें:मौत का नशा, छत्तीसगढ़ में शराब में होम्योपैथिक दवा मिलाकर पीने से 9 लोगों की मौत, 4 अस्पताल में भर्ती; पूरी बस्ती की जांच हो रही

बिलासपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गांव में एकसाथ चार युवकों की मौत की सूचना किसी ने सिरगिट्टी थाना पुलिस की दी। पुलिस ने दो गंभीर युवकों को CIMS और अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया। - Dainik Bhaskar
गांव में एकसाथ चार युवकों की मौत की सूचना किसी ने सिरगिट्टी थाना पुलिस की दी। पुलिस ने दो गंभीर युवकों को CIMS और अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया।
  • नशे के लिए सिरप में महुए की कच्ची शराब मिलाकर पी

कोरोना से बचने के लिए कई लोग नासमझी वाले कदम उठा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के एक गांव में कुछ युवकों ने महुए की कच्ची शराब के साथ होम्योपैथिक की ड्रोसेरा कफ सिरप मिलाकर पी ली। इससे 9 युवकों की मौत हो गई। 4 युवकों को CIMS में इलाज चल रहा है।

घटना जिले के सिरगिट्टी इलाके के कोरमी धुरीपारा गांव की है। बताया जा रहा है कि बस्ती में इस होम्योपैथिक सिरप को कई परिवारों में इस्तेमाल किया जा रहा था। लेकिन युवकों ने इसे शराब में मिलाकर पी लिया, जिससे यह जानलेवा हो गया। जान गंवाने वालों में से 4 की मौत बुधवार सुबह, 4 ने शाम तक जबकि 1 ने गुरुवार को दम तोड़ दिया।

देर रात सूचना मिलते ही पुलिस गांव में पहुंची
गांववालों ने पुलिस को एकसाथ 4 युवकों की मौत की सूचना दी। इस पर थाना प्रभारी देर रात टीम के साथ गांव पहुंच गए। पूछताछ में पूरी घटना का खुलासा हुआ इसके बाद बाकी बीमार युवकों को कुछ युवकों को CIMS में भर्ती किया गया। एक युवक की हालत गंभीर थी, जिसे अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया। इनमें से तीन युवकों ने इलाज के दौरान जबकि एक न गांव में ही दम तोड़ दिया। अब स्वास्थ्य विभाग ने गांव में कैंप लगाकर बस्ती के सभी लोगों की जांच शुरू कर दी है। कुछ युवक ऐेसे भी मिले हैं, जिन्होंने यह सिरप पिया था, लेकिन उन्हें कुछ नहीं हुआ।

इन लोगों की हुई मौत

  • राजेश धुरी, 33 वर्ष पिता दशरथ
  • समारु धुरी, 35 वर्ष पिता गजानन
  • कमलेश धुरी, 35 वर्ष पिता हल्दीराम
  • अक्षय धुरी, 33 वर्ष पिता पुन्नीलाल
  • रामदयाल धुरी, 40 वर्ष पिता रामखिलावन
  • खेमचंद धुरी, 41 वर्ष पिता रामलाल
  • दीपक धुरी, 32 वर्ष पिता गंगाप्रसाद
  • कैलाश धुरी, 50 वर्ष पिता उमाशंकर
  • गोवर्धन धुरी, 22 वर्ष, पिता उमाशंकर

...अब इन आंखों में आंसुओं का ज़हर

ये तस्वीर उन्हीं परिवारों में से एक की है, जिसने किसी अपने को खोया है। उसकी आंखों में आंसू हैं। ये आंसू उस नशे से ज्यादा दर्दनाक है, जिसे जान देने वालों ने लिया था, क्योंकि वो नशा तो एक दिन का था, ये ज़हर ज़िंदगी भर रहेगा। इसलिए ऐसी गलतियों से बचिए, जो एक दिन की भूल को ज़िंदगी का दर्द बना दे।

ये है वो सिरप जिसे गांव वालों ने पिया
ये है वो सिरप जिसे गांव वालों ने पिया

पुलिस हिरासत में आरोपी डॉक्टर

मामले में सिरगिट्टी पुलिस ने डॉक्टर को हिरासत में लिया है। फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है। आरोपी डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या का मामला चलाया जाएगा।

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रमोद महाजन ने कहा कि गांव में डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है। घर-घर जांच की जा रही है।
जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रमोद महाजन ने कहा कि गांव में डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है। घर-घर जांच की जा रही है।

लीवर फेल हो सकता है
जिस सिरप को पीकर लोगों की मौत हुई है, उसमें 99 फीसदी अल्कोहल रहता है। शराब में पहले से अल्कोहल रहता है। ज्यादा अल्कोहल के कारण लीवर फेल हो सकता है। एक्यूट लीवर फेल्योर से लोगों की मौत होने की आशंका है।
-डॉ. कृष्णकांत साहू लंग सर्जन, नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर

खबरें और भी हैं...