पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मरवाही-बेलगहना के जंगल में लगी आग:सैंकड़ों पेड़-पौधे जलकर राख, कुछ साल पहले ही कराया गया था पौधरोपण; सूचना के बाद भी नहीं पहुंची वन विभाग की टीम

बिलासपुरएक महीने पहले
आग लगने के बाद भी वन विभाग के किसी भी टीम का ना पहुंचना कहीं ना कहीं यहां के प्रभार में रहे अफसरों की लापरवाही को उजागर करता है।
  • तत्काल उपाए नहीं किए गए तो पूरे जंगल को अपनी चपेट में ले लेगी आग
  • बेलगहना का जंगल भी सुलगा, यहां भी वन विभाग बेखबर

मरवाही वनमंडल परिक्षेत्र के पिपरिया गांव के जंगल में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग की लपटों से सैंकड़ों पेड़-पौधे जल गए हैं। आग तेजी से फैल रही है। बताया जा रहा है कि परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 1428 के जंगल में कुछ साल पहले ही पौधारोपण कराया गया था। दो दिन पहले वहां से धुआं उठता दिखा, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। सोमवार रात को इस इलाके से आग की लपटें दिखनी लगी। तब वन विभाग को ग्रामीणों ने जानकारी दी। मामले में वन विभाग की लापरवाही भी सामने आई है। सूचना के बाद भी वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची।

जानकारी के मतुाबिक, यहां के प्रभार में रहे डिप्टी रेंजर चंदन सिंह मार्को को स्थानीय लोगों ने फोन के माध्यम से आग की जानकारी दी, जिसके बाद उन्होंने तत्काल ही मौके पर पहुंचने की बात कही। बता दें कि यहां के बीटगार्ड की ड्यूटी कहीं दूसरी जगह लगाई गई है और यहां के डिप्टी रेंजर ही बीटगार्ड के प्रभार में हैं। आग लगने के बाद भी वन विभाग के किसी भी टीम का ना पहुंचना कहीं ना कहीं यहां के प्रभार में रहे अफसरों की लापरवाही को उजागर करता है। इस पूरे इलाके में घना जंगल है, यदि जल्दी ही आग बुझाने, उसे नियंत्रित करने के उपाए नहीं किए गए तो पूरा जंगल खतरे में आ सकता है।

जंगल में लगी आग।
जंगल में लगी आग।

बंजारी घाट क्षेत्र में भी दो दिनों से लगी है आग
बिलासपुर वन मंडल के बेलगहना रेंज के अंतर्गत केंद्र और मरवाही रेंज के अंतर्गत बंजारी घाट के क्षेत्र में भी पिछले 2 दिनों से आग लगी हुई है और दोनों ही वन मंडल के अधिकारियों के द्वारा आग बुझाने की दिशा में कोई काम नहीं किया जा रहा है। एक दिन पहले चारों तरफ धुआं दिखाई दे रहा था, लेकिन किसी ने यहां भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। वन विभाग के बीट गार्ड, रेंजर सभी की ड्यूटी इस इलाके में रहती है, पर किसी ने भी आग बुझाने के इंतजाम नहीं किए, लिहाजा आग फैल गई। बताया जा रहा है कि होली के कारण वन विभाग का बड़ा मैदानी अमला छुट्‌टी में चला गया है, लिहाजा मंगलवार को भी आग बुझाने के कोई प्रयास नहीं हुए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें