पिछले साल भी इतना नहीं था शहर:खूब तपा शहर; पहली बार तापमान 42.8 डिग्री, सबसे गर्म रहा

बिलासपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान रहा शहर का

गुरुवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान बिलासपुर में रिकॉर्ड किया गया। सीजन में पहली बार शहर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज हुआ। इतना तापमान पिछले साल अप्रैल में रिकॉर्ड नहीं हुआ था। हालांकि 1 दिन पहले शहर का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री दर्ज हुआ था लेकिन महज 24 घंटे में 1 डिग्री से अधिक की वृद्धि रिकॉर्ड की गई। पहली बार शहर में भीषण गर्मी महसूस की गई। गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी। अधिकांश समय लोग गर्मी की वजह से परेशान हुए और शाम होने का इंतजार करते रहे। शाम होने पर राहत मिली।

बुधवार के बाद गुरुवार को सुबह से चिलचिलाती धूप का सामना लोगों को करना पड़ा। सूरज की किरणें सुबह से तीखी हो गई। 8 बजे ही धूप चुभने लगी थी। समय गुजरने के साथ ही गर्मी और बढ़ती गई। दोपहर में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री पर पहुंच गया। इतना तापमान इस साल अब तक दर्ज नहीं हुआ था। हालांकि एक दिन पहले पारा 41.6 डिग्री तक पहुंचा था। पर गुरुवार को तो प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान बिलासपुर में रिकॉर्ड हुआ। रायपुर का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री, अंबिकापुर का 39.1 डिग्री, जगदलपुर का 38.1 डिग्री, दुर्ग का 42.2 डिग्री तो राजनांदगांव का 41.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

बता दें कि गुरुवार को पहली बार शहरवासियों को प्रचंड गर्मी महसूस हुई। अब तक चक्रवात और द्रोणिका की वजह से इस माह इतनी अधिक गर्मी नहीं पड़ रही थी और लोगों को राहत महसूस हो रही थी। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका पश्चिम विदर्भ से अंदरूनी कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी मध्य प्रदेश और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक द्रोणिका पूर्वी मध्यप्रदेश में स्थित चक्रीय चक्रवाती घेरा से गंगेटिकवेस्ट बंगाल तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। 30 अप्रैल को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने, ओले गिरने और अंधड़ चलने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...