सड़क और नाला निर्माण कार्य:अरपा में वर्षों से जमा सिल्ट हटा रहे रोड के लिए रिटेनिंग वाल का निर्माण

बिलासपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी  के एमडी,सीईओ अजय त्रिपाठी ने इंजीनियरों के साथ चल रहे निर्माण  कार्यों का निरीक्षण करते हुए - Dainik Bhaskar
नगर निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी  के एमडी,सीईओ अजय त्रिपाठी ने इंजीनियरों के साथ चल रहे निर्माण  कार्यों का निरीक्षण करते हुए
  • अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन कार्य का कमिश्नर अजय ने किया निरीक्षण

93.70 करोड़ की लागत वाले अरपा किनारे इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1800-1800 मीटर रोड और नाला निर्माण का कार्य पूर्ण कराने के लिए जून 2023 की डेडलाइन निर्धारित की गई है। नदी में वर्षों से जमी सिल्ट हटाकर किनारे रोड निर्माण के लिए रिटेनिंग वाल का निर्माण कराया जा रहा है।

शुक्रवार को नगर निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी के एमडी,सीईओ अजय त्रिपाठी ने इंजीनियरों के साथ चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समय सीमा के भीतर कार्य पूर्ण कराने,जंक्शन प्वाइंट और ड्रेनेज निर्माण का खास ध्यान रखने कहा है। कमिश्नर ने अधिकारियों और ठेका कंपनी को समय सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने कहा है।

अरपा नदी में वर्षों से जमी गंदगी और सिल्ट जम जाने से नदी में आईलैंड बन गए थे। जिसके कारण बरसात के मौसम में भी पानी का भराव और बहाव बेहतर ढंग से नहीं हो पा रहा । स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन की योजना का काम हाथ में लिया। प्रथम चरण में सिल्ट हटाकर किनारे रोड निर्माण के लिए समतलीकरण का कार्य कराया जा रहा है।

नदी के साथ ही शहर का वाटर लेवल भी रिचार्ज होगा। नदी के किनारे नाला भी बनाया जा रहा है। शहर के गंदे पानी को इस नाले के ज़रिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। कमिश्नर ने सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ तकनीकी रूप से माडल के रूप में तैयार कराने कहा है।

फाेरलेन सड़क बनेगी: अरपा के दोनों किनारों पर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.80 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क निर्माण से शहर का यातायात सुगम तरीके से संचालित हो सकेगा। नेहरू चौक से शहर के व्यस्ततम गोल बाज़ार-सदर बाज़ार और शनिचरी बाज़ार की तरफ़ जाने के लिए शहरवासियों को एक व्यवस्थित वैकल्पिक मार्ग मिलेगा। वहीं सरकंडा की ओर भी लोगों को इन जगहों तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त मार्ग की सुविधा मिलेगी।

खबरें और भी हैं...