पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:दिन का तापमान 24.1 डिग्री होने से और बढ़ी ठंड

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से रात का पारा भी गिरने की संभावना, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर या उत्तर-पूर्वी हवा से हटेंगे बादल

निवार तूफान के असर से बंगाल की खाड़ी से बादल आ रहे है और इस वजह से दिन का तापमान लुढ़ककर 24.1 डिग्री पहुंच गया। यह पहली बार है जब नवंबर में दिन का तापमान इतना कम हुआ है। एक दिन पहले यह 26.2 डिग्री था यानी 24 घंटे में अधिकतम तापमान में दो डिग्री से ज्यादा की कमी दर्ज की गई। यहीं वजह है कि शुक्रवार को सुबह से लेकर रात तक तेज ठंड महसूस हुई। हालांकि मौसम विभाग ने शनिवार से दिन के तापमान में हल्की वृद्धि और रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना जताई है। आमतौर पर नवंबर में बारिश नहीं होती लेकिन निवार तूफान के असर से बंगाल की खाड़ी से बादल आ रहे हैं। गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी शहर और ग्रामीण इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में बिलासपुर शहर में 5.8 मिमी बारिश हुई। इधर शुक्रवार को सुबह से ही आसमान पर बादल छाए रहे। ठंड ने लोगों को अपनी चपेट में लिया। ठंड के बचाव के तरीके लोग अपनाते रहे। लगभग पूरे दिन ही अधिकांश लोग स्वेटर, जैकेट और शाल में नजर आए। दोपहर में जरूर मौसम खुलता ही दिखाई दिया लेकिन यह नहीं खुला। सूरज को बादलों ने फिर से ढंक लिया और ठंड महसूस होती रही। हवा चलने पर सफर करने वालों को ठंड का अहसास ज्यादा हुआ। वहीं शहर के बाहरी इलाकों के साथ ही नदी किनारे रहने वाले लोगों को दिन में ही तेज ठंड महसूस हुई। अंधेरा घिरने और फिर रात होने पर ठंड और बढ़ गई। दोपहर में 24.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज होने के बाद पारा तेजी से लुढ़कने लगा। वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से बढ़कर 17 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। रात में ठंड ने लोगों की कड़ी परीक्षा ली। लोग अलाव तापते नजर आए। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक सुस्पष्ट निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर एक द्रोणिका स्थित होने के कारण प्रदेश और उसके आसपास के प्रदेशों में बादल छाए हुए हैं। 28 नवंबर को प्रदेश में आने वाली हवा की दिशा उत्तर या उत्तर पूर्व हो जाने के कारण आकाश मुख्यतः साफ होने की संभावना है। चूंकि प्रदेश में उत्तर से शुष्क और ठंडी हवा प्रवेश करने की संभावना है। इसके कारण प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट व अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना है। शनिवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

5.8 मिमी हुई बारिश, सात साल बाद नवंबर में इतनी बारिश
भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक बिलासपुर जिले के बिलासपुर तहसील में 5.4 मिमी, मस्तूरी में 1.5 मिमी, तखतपुर में 7.6 मिमी तो कोटा में 7.4 मिमी यानी कुल 21.9 मिमी वर्षा हुई। औसत वर्षा 4.4 मिमी हुई। इस तरह जून से लेकर अब तक 1306.5 मिमी वर्षा हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में 5.8 मिमी वर्षा हुई। विगत वर्षों में नवंबर में हुई बारिश पर गौर करें तो सात साल बाद इतनी बारिश हुई। 2017 में 1.6 मिमी, 2012 में 10.8 मिमी, 2010 में 29.5 मिमी तो 2009 में 47.8 मिमी वर्षा हुई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser