छठ महापर्व:तैयारियों को लेकर समिति के साथ प्रशासन की बैठक में निर्णय; सीसीटीवी से निगरानी, मेला और दुकानों पर प्रतिबंध

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तोरवा छठघाट पुल शनिवार को झालरों की रौशनी से जगमगाता रहा। इस बार पूजा में भीड़ उमड़ेगी। - Dainik Bhaskar
तोरवा छठघाट पुल शनिवार को झालरों की रौशनी से जगमगाता रहा। इस बार पूजा में भीड़ उमड़ेगी।

छठ घाट तोरवा में छठ पूजा के आयोजन के लिए गठित पूजा समिति के पदाधिकारियों के साथ जिला प्रशासन की बैठक हुई। बैठक नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी, एसडीएम बिलासपुर पुलक भट्टाचार्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर उमेश कश्यप ने ली। इस दौरान घाट की सुरक्षा, पार्किंग, यातायात कोरोना व पटाखे की गाइड लाइन को लेकर चर्चा की गई। इसमें निगम आयुक्त ने पूरे घाट परिसर में कैमरे लगाने का जिम्मा लिया। 7 पार्किंग बनाई जा रही हैं। मेला नहीं लगेगा। दुकानें भी प्रतिबंधित हैं। फायर ब्रिगेड, गोताखोर, मेडिकल यूनिट भी घाट पर मौजूद रहेगी।

समिति के सचिव अभय नारायण राय ने जानकारी दी। अध्यक्ष प्रवीण झा ने प्रत्येक वर्ष नगर निगम, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, विद्युत मंडल, नगर सेना, स्वास्थ्य विभाग, जल संसाधन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों का विवरण दिया। इस वर्ष के कार्यों पर प्रकाश डाला और सहयोग की अपेक्षा की। समिति के संरक्षक एसपी सिंह ने छठ घाट के निर्माण से लेकर छठ घाट की वर्तमान स्थिति से अधिकारियों को अवगत कराया। अधिकारियों से अपेक्षा की कि बिलासपुर का यह छठ घाट जिसका नाम प्रदेश एवं देश में है, उसकी गरिमा बनाए रखने के लिए सभी लोग सहयोग करें। नगर निगम आयुक्त त्रिपाठी ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर निगम बिलासपुर पूरा सहयोग प्रदान करेगा। हमारे अधिकारी समिति के साथ मिलकर दिन-रात प्रत्येक कार्य में सहभागिता करेंगे। उन्होंने बताया कि महापौर एवं विधायक ने भी मुझे अवगत कराया है कि समय सीमा में छठ घाट का कार्य पूर्ण किया जाए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश कश्यप ने पार्किंग व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था एवं घाट पर पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरे से नजर रखने की बात कही। आयुक्त नगर निगम ने अपनी सहमति दी कि नगर निगम की ओर से लाइट एवं कैमरे की व्यवस्था की जाएगी।

डॉक्टर पूरे समय उपलब्ध रहेंगे
एसडीएम बिलासपुर भट्टाचार्य ने कहा कि कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाए। आयोजन में अनावश्यक भीड़ ना हो, उत्सव, मेला या दुकानों की अनुमति ना दी जाए। नगर सेना की ओर से फायर ब्रिगेड एवं गोताखोर उपस्थित रहेंगे। डॉक्टर व स्टॉफ पूरे समय उपलब्ध रहेंगे।

सड़क की मरम्मत होगी
लोक निर्माण विभाग द्वारा गुरूनानक चौक से लेकर छठ घाट पुल तक सड़क मरम्मत का कार्य किया जाएगा। जिससे पैदल यात्रियों को असुविधा ना हो। पार्किंग व्यवस्था को लेकर यातायात के अधिकारियों ने उपस्थिति दर्ज कराकर इस वर्ष भी ट्रैफिक डायवर्सन पूजा के दिन किए जाने की बात कही।

खबरें और भी हैं...