डेंगू का डंक:शहर के जबड़ापारा में मिला डेंगू का मरीज, बिलासपुर में अब तक 12 केस

बिलासपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिलासपुर में डेंगू के केस बढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार को शहर के अस्पताल में दो नए मरीजों की पहचान की गई। एक रोगी शहर का निवासी है तो दूसरा सरगुजा का रहने वाला है। शहर के जबड़ापारा सरकंडा में रहने वाले 40 वर्षीय व्यक्ति को तेज बुखार के साथ सर्दी, खांसी के साथ अन्य परेशानी हुई तो परिजन उन्हें लेकर अपोलो हॉस्पिटल गए यहां डॉक्टरों ने इलाज शुरू करने के साथ डेंगू की जांच के लिए एलाइजा टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। नए मरीज के मिलने के बाद जिले में इस वर्ष अब तक 12 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। पहले पॉजिटिव मिले 11 लोग तो लगभग ठीक हो चुके हैं। एक मरीज का अपोलो में इलाज चल रहा है। अब तक मिले मरीजों में एक साल की बच्ची और दो साल का बच्चा भी शामिल है। अच्छी बात यह है कि दोनों की हालत पहले से ठीक बताई जा रही है।

अपोलो में 24 केस मिल चुके, 13 बाहर के थे
अपोलो में डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। पिछले छह हफ्ते में 2 नए मरीजों को मिलाकर कुल 24 डेंगू पीड़ित भर्ती हुए। अधिकांश ठीक हो चुके हैं तो कुछ का इलाज चल रहा है। 13 डेंगू पीड़ित संभाग के अलग-अलग जिलों के रहने वाले थे। 11 शहर के अलग-अलग मोहल्ले में मिले हैं। वहीं मस्तूरी में डेंगू पॉजिटिव मिले 63 साल के बुजुर्ग की पहचान रायपुर के हॉस्पिटल में हुई थी।

बचाव के उपाय
डॉक्टरों की मानें तो एक दिन से ज्यादा पानी स्टोर न होने दें। पानी के हर बरतन को ढक कर रखें। कूलर, नारियल के खोखले, नालियों में लंबे समय तक पानी जमा न होने दें। आसपास खुले में पानी स्टोर न होने दें। मच्छरदानी जरूर लगाएं। फुल आस्तीन के कपड़े पहनें।

खबरें और भी हैं...