पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खबर का असर:प्रदूषण फैलाने वाले कचरे के पहाड़ की पर्यावरण विभाग जांच करेगा

बिलासपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कछार में 50 हजार टन आरडीएफ पांच महीने से जाम पड़ा है

नगर निगम के लैंड फिल साइट कछार में इकट्ठा कचरे के पहाड़ से प्रदूषणकारी केमिकल रिसने संंबंधी ‘दैनिक भास्कर’ की खबर पर पर्यावरण संरक्षण मंडल ने संज्ञान लिया है। क्षेत्रीय अधिकारी सुरेश चंद्र ने कहा कि अधिकारियों की टीम बुधवार को मौके की जांच करेगी। ग्राम पंचायत कछार की सरपंच त्रिवेणी सुंदरलाल मरकाम का आरोप है कि कचरे के पहाड़ से रिसने वाला घातक केमिकल जमीन की सतह के अंदर जाकर जल स्तर को प्रदूषित कर रहा है। इसके कारण गांव के पानी में कड़ुवापन आने लगा है। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रभारी ईई अनुपम तिवारी का कहना है कि कचरे से केमिकल रिस कर जमीन को प्रदूषित न करे, इसलिए पॉलिथीन लाइनर बिछाई जाती है।

कचरे की आड़ में बेजा कब्जा की साजिश
छठ घाट से राजकिशोर नगर जाने वाले रोड के किनारे सैकड़ों टन कचरा लगातार डंप किया जा रहा है। अरपा के किनारे तथा स्मृति वन से लगे इस हिस्से पर भूमाफिया की नजर है। माना जा रहा है कि जमीन को पाट कर वहां अवैध निर्माण की कोशिश की जा सकती है। कचरा डंप करने से रोड से आने जाने वालों को बदबू और प्रदूषण झेलना पड़ रहा है। एमआईसी मेंबर संध्या तिवारी ने बताया कि राजकिशोर नगर रोड पर डंप कचरे को हटवाने के लिए उन्होंने जोन कमिश्नर को कई बार कहा, परंतु सुनवाई नहीं हुई। कोरोनाकाल में मुख्य मार्ग पर कचरे की डंपिंग से संक्रमण की आशंका है। इधर जोन के एक अधिकारी का कहना है कि तोरवा से नाली निर्माण के लिए खुदाई के दौरान निकले मलबा व कचरे को वहां डंप किया गया है। एमएसडब्ल्यू के ठेके में राजकिशोर नगर शामिल नहीं है, इसलिए इसे कछार नहीं भेजा जा सकता। वहीं पाट कर समतल किया जाएगा। हैल्थ आफिसर डा.ओंकार शर्मा ने कहा डंपिंग नहीं हो रही, जो भी कचरा जमा है, वह पुराना है। इसे उठवाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें