पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अटल यूनिवर्सिटी:65 हजार छात्रों की परीक्षा आज, ऑनलाइन भेजेंगे प्रश्नपत्र

बिलासपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीएमडी कॉलेज में मंगलवार को उत्तरपुस्तिका लेने के लिए स्टूडेंट की भीड़ जुटी रही।
  • कॉलेज 50 प्रतिशत छात्रों को अभी नहीं बांट पाए हैं उत्तरपुस्तिका, चार पाली में होगी परीक्षा

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों के नियमित अंतिम वर्ष, डिप्लोमा और प्राइवेट सभी वर्ष के छात्रों की परीक्षा हो रही है। यूनिवर्सिटी के टाइम टेबल के अनुसार 16 सितंबर से परीक्षा शुरू होने जा रही है। पहले ही दिन 65 हजार छात्रों के 34 विषयों की परीक्षा होगी। यूनिवर्सिटी एक दिन में 4 पाली में परीक्षा ले रही है। वहीं जिस दिन जिस विषय की परीक्षा रहेगी, समय से एक घंटे पहले यूनिवर्सिटी, कॉलेजों और अपनी वेबसाइट पर प्रश्नपत्र अपलोड करेगी। इसके बाद कॉलेज इसे छात्रों के मेल, सोशल साइट्स, अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। छात्र वहां से इसे डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों को दिए गए यूजर आईडी व पासवर्ड से प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को पेपर मिलने के बाद उसे उत्तरपुस्तिका में लिखकर अगले दिन कॉलेजों को जमा करना होगा। छात्र उत्तरपुस्तिका मेल या स्पीड पोस्ट भी कर सकता है।

एक दिन में 4 पाली में पेपर होगा : यूनिवर्सिटी एक दिन में चार पाली में पेपर लेने जा रही है। इसमें पहला पेपर सुबह 7 से 10 बजे तक, दूसरा पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक, तीसरा पेपर सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक और चौथा पेपर दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक होगा। इसमें बीएससी और बीए के छात्रों को एक दिन में दो पेपर देना होगा।

4 तरह से छात्रों को मिलेंगे प्रश्नपत्र
जिस दिन जिस विषय की परीक्षा रहेगी। उस दिन परीक्षा के निर्धारित समय से एक घंटे पहले यूनिवर्सिटी कॉलेजों को प्रश्नपत्र भेज देगी। कॉलेजों द्वारा छात्रों को प्रश्नपत्र मेल, सोशल मीडिया ग्रुप पर भेजेंगे। छात्र चाहें तो पेपर शुरू होने से आधे घंटे पहले यूनिवर्सिटी द्वारा दिए गए यूजर आई से प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकता है। कॉलेज में प्रश्नपत्र प्रिंट करके रखा जाएगा, वहां से भी छात्र प्रश्नपत्र ले सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें