पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:जनवरी में पहली बार जाड़ा: 12 दिनों तक गर्मी लगी

बिलासपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 डिग्री से 11.8 डिग्री पर पहुंचा न्यूनतम तापमान, ठंड बढ़ने की संभावना

जनवरी में पहली बार जाड़ा महसूस हो रहा है। 12 दिनों तक रोज ही न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज हो रहा था। 8 जनवरी को तो यह सामान्य से 10 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड हुआ था। अब रात का तापमान 24 घंटे में लुढ़ककर 11.8 डिग्री पहुंच गया है। यह सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज हुआ। वैसे तो मंगलवार से ही मौसम बदलने लगा था और न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 18 डिग्री दर्ज हुआ था लेकिन बुधवार को मौसम सुबह से ही ठंडा रहा। आसमान साफ रहा। सुबह ठंडी हवा चली और धूप निकलने के बाद भी ठंड का अहसास होता रहा। खासतौर पर शहर के बाहरी इलाकों में ठंड का असर ज्यादा रहा। शहर की बाहरी कॉलोनियों में रहने वालों को ज्यादा ठंड लगी। वहीं मार्निंग वॉक करने वालों को भी महसूस हुआ कि ये जनवरी माह है। अब तक को जनवरी में एक बार भी नहीं लगा कि यह साल का सर्वाधिक ठंड वाला माह चल रहा है। दोपहर में अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। वहीं एक दिन पहले यह 31.4 डिग्री दर्ज हुआ था। यानी 24 घंटे में 3.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। 28.2 डिग्री के बाद पारा लुढ़कने लगा। शाम होने के पहले ही तेज ठंड महसूस होने लगी और अंधेरा घिरने और रात होने पर यह और बढ़ गई। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि देश के उत्तर इलाके से आ रही ठंडी और शुष्क हवा के कारण न्यूनतम तापमान बस्तर संभाग को छोड़कर पूरे प्रदेश में ठंड पड़ रही है।

न्यूनतम तापमान और लुढ़केगा: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में 1 से 2 डिग्री तापमान बढ़ने की संभावना है। वहीं मौसम शुष्क रहने और आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान है। तापमान नीचे जाने से ठंड अधिक महसूस होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser